A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Cyclone Mocha को लेकर कई राज्यों में दो दिनों तक बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Mocha को लेकर कई राज्यों में दो दिनों तक बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Mocha की वजह से कई राज्यों में बारिश हो रही है और अभी दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है।

Cyclone Mocha- India TV Hindi Image Source : FILE मोचा चक्रवात

Cyclone Mocha की वजह से कई राज्यों में सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं तेज हवाएं भी साथ-साथ चल रही हैं। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, मोचा के प्रभाव आज यानी 8 मई से शुरू हो गए हैं। बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर चक्रवाती हवा का दबाव बना हुआ है। IMD इस चक्रवाती तूफान की दिशा और लैंडफाल पर नजर बनाए हुए है। हालांकि अभी ये नहीं पता है कि मोचा चक्रवात कहां टकराएगा। इसे लेकर बंगाल और ओडिशा में अलर्ट है।

इन राज्यों में बारिश

IMD के मुताबिक, कब दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही इसके मार्ग और तीव्रता की जानकारी मिलेगी। एक तरफ दक्षिण भारत में इस चक्रवाती तूफान मोचा का खतरा बढ़ रहा तो दूसरी और उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चल रही हैं। राजधानी दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश भी देखने को मिल रही है।

70-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

तूफान के मजबूत होने की दिशा कई राज्यों में आज, तेज हवाओं और बारिश का सिलसिला बढ़ेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाल में चक्रवाती तूफान के असर से 10 मई को कई जगहों पर 70-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं ओडिशा राज्य ने भी 18 तटीए क्षेत्रों के जिलों को अलर्ट कर दिया है।

तूफान में तब्दील होने की संभावना

वहीं, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने रविवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तंत्र जिसके 9 मई तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है, जिसका तमिलनाडु पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आरएमसी के मुताबिक, 'मोचा' नाम के चक्रवाती तूफान का तमिलनाडु पर कम असर होगा क्योंकि यह उत्तरी दिशा की ओर बढ़ेगा।

Latest India News