A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एयरबैग, सीट बेल्ट या लापरवाही? 70 लाख की मर्सिडीज में भी नहीं बची साइरस मिस्त्री की जान, महंगी गाड़ी से हादसे में इन 6 लोगों की भी हुई थी मौत

एयरबैग, सीट बेल्ट या लापरवाही? 70 लाख की मर्सिडीज में भी नहीं बची साइरस मिस्त्री की जान, महंगी गाड़ी से हादसे में इन 6 लोगों की भी हुई थी मौत

Cyrus Mistry Car Accident: साइरस मिस्त्री किसी मामूली गाड़ी में सवार नहीं थे। बल्कि वह मर्सिडीज बेंज जीएलसी जैसी एसयूवी में थे। कार की कीमत करीब 70 लाख है। जिसमें तमाम सुविधाओं के साथ ही सुरक्षा का भी दावा किया गया है।

Cyrus Mistry Car Accident- India TV Hindi Image Source : AP/PTI/TWITTER Cyrus Mistry Car Accident

Highlights

  • डिवाइडर से टकराई साइरस मिस्त्री की मर्सिडीज कार
  • उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी
  • टाटा संस के पूर्व चेयरमैन थे साइरस मिस्त्री

Cyrus Mistry Car Accident: जब भी लोग अपने लिए कार खरीदते हैं, तो उस दौरान वह बजट के अलावा उसमें मौजूद सुविधाओं और सुरक्षा इंतजामों का खासा ध्यान रखते हैं। कहा जाता है कि गाड़ी जितनी महंगी होगी, उसमें सुरक्षा समेत बाकी की सुविधाएं भी उतनी ही ज्यादा होंगी। लेकिन बीते दिन साइरस मिस्त्री का निधन हो गया, वह 70 लाख की मर्सिडीज में सवार थे। इससे कुछ दिन पहले भी खबर आई थी कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक बीएमडब्ल्यू गाड़ी हादसे का शिकार हो गई। वो पलटी खाते हुए 20 फुट नीचे जा गिरी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और दूसरा घायल हुआ। इस तरह की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। जिसके बाद से लोगों में महंगी गाड़ियों को लेकर भी डर पैदा हो गया है। क्योंकि इनसे भी इंसान सुरक्षित रहे, अब इस बात की गारंटी दे पाना मुश्किल है। 

हम मिस्त्री की ही बात करें, तो वह किसी मामूली गाड़ी में सवार नहीं थे। बल्कि वह मर्सिडीज बेंज जीएलसी जैसी एसयूवी में थे। कार की कीमत करीब 70 लाख है। जिसमें तमाम सुविधाओं के साथ ही सुरक्षा का भी दावा किया गया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या हादसे के वक्त रियर सीट्स के एयरबैग्स ने काम नहीं किया? हालांकि मामले में पुलिस ने तहकीकात के आधार पर कहा है कि मिस्त्री और उनके साथ बैठे शख्स ने सीट बेल्ट नहीं बांधी हुई थी। अधिकारी ने कहा कि साइरस मिस्त्री की रविवार को जान लेने वाले सड़क हादसे की प्रारंभिक जांच के अनुसार टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री और उनके एक सह-यात्री ने सीट बेल्ट नहीं बांधी हुई थी, वाहन बहुत तेज गति में था और चालक के ‘निर्णय की त्रुटि’ के कारण दुर्घटना हुई। 

Image Source : India tvCyrus Mistry Car Accident

डिवाइडर से हुई कार की टक्कर

लग्जरी कार की रफ्तार प्रथमदृष्टया तेज थी। इसने पालघर जिले में चरोटी जांच चौकी को पार करने के बाद केवल नौ मिनट में 20 किमी की दूरी तय की। यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब मिस्त्री की लग्जरी कार मुंबई से सटे पालघर जिले में सूर्या नदी पर बने पुल पर एक ‘डिवाइडर’ से टकरा गई। उस समय मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे। इस हादसे में मिस्त्री और जहांगीर पंडोले नामक एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं जानीमानी स्त्रीरोग विशेषज्ञ अनाहिता पंडोले (55) और उनके पति डेरियस पंडोले (60) हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। जहांगीर के भाई डेरियस टाटा समूह के पूर्व स्वतंत्र निदेशक थे, जिन्होंने चेयरमैन पद से मिस्त्री को हटाए जाने का विरोध किया था। यह हादसा दोपहर ढाई बजे हुआ। कार अनाहिता पंडोले चला रही थीं।

Image Source : india tvCyrus Mistry Car Accident

अधिकारी ने रविवार रात बताया, ‘प्रारंभिक जांच के अनुसार, तेज गति और निर्णय की त्रुटि के कारण कार दुर्घटना हुई। हादसे में जान गंवाने वाले दोनों लोगों ने सीट बेल्ट नहीं बांध रखी थी।’ उन्होंने कहा, ‘चरोटी जांच चौकी पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखने पर पालघर पुलिस ने पाया कि कार दोपहर करीब 2.21 बजे चौकी से गुजरी थी और दुर्घटना (मुंबई की दिशा में) 20 किलोमीटर आगे (ढाई बजे) हुई।’ तो चलिए अब हम उन लोगों के बारे में जान लेते हैं, जिनकी इसी तरह सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी है। 

Image Source : India TVCyrus Mistry Car Accident

गोपीनाथ मुंडे

Image Source : File PictureGopinath Munde

भाजपा के दिग्‍गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री की मौत दिल्ली में सड़क हादसे में हुई थी। ये दुर्घटना 3 जून 2014 को हुई। मोदी सरकार में मंत्री रहे मुंडे सुबह के वक्त एयरपोर्ट जा रहे थे। तभी उनकी कार मारुति सुजुकी SX4 किसी दूसरी कार से टकरा गई। हादसे के वक्त उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई। उनकी कार को ड्राइवर चला रहा था।

नंदमुरी हरिकृष्‍णा

Image Source : File PictureNandamuri Harikrishna

एनटी रामा राव के बेटे और राज्यसभा के पूर्व सदस्य नंदमुरी हरिकृष्णा की तेलंगाना के नालगोंडा जिले में सड़क हादसे में मौत हुई थी। ये दुर्घटना 29 अगस्त, 2018 को हुई। जानकारी के मुताबिक, वह अपनी टोयोटा की एसयूवी फॉर्च्यूनर में सवार थे। 

दीप सिद्धू

Image Source : File PictureDeep Sidhu

पंजाबी अभिनेता और एक्टिविस्ट दीप सिद्धू इसी साल 15 फरवरी में सड़क हादसे का शिकार हो गए। उनकी कार ट्रक से टकरा गई थी। हादसे में उनकी मौत हो गई। वह स्कॉर्पियो कार में सवार थे, जो टोल प्लाजा के पास ट्रॉला से टकरा गई थी। वह पंजाबी फिल्मों में काम कर चुके हैं। लेकिन सबसे अधिक चर्चा में किसान आंदोलन के समय आए, जब उन्होंने 2021 में गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराया था। 

साहिब सिंह वर्मा

Image Source : TwitterSahib Singh Verma

दिल्‍ली के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री रहे साहिब सिंह वर्मा का 2007 में सड़क हादसे में निधन हो गया था। बीजेपी नेता वर्मा राजस्थान के सीकर जिले के नीमकाथाना में एक स्कूल का भूमि पूजन करने के बाद दिल्ली लौट रहे थे। तभी अलवर जिले में उनकी कार की सामने से आ रहे ट्रक से टक्कर हो गई, जिसमें उनकी मौत हुई। वह टाटा सफारी एसयूवी में सवार थे।

राजेश पायलट 

Image Source : File PictureRajesh Pilot

कांग्रेस के दिग्गज नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट की 11 जून, 2000 में सड़क हादसे में मौत हुई थी। दुर्घटना राजस्थान के दौसा से जयपुर लौटते वक्त हुई। वह जीप में सवार थे, जिसकी टक्कर उनके ही निर्वाचन क्षेत्र दौसा में एक बस से हो गई थी। ये जगह राजस्थान से 90 किलोमीटर दूर है।

ज्ञानी जैल सिंह

Image Source : TwitterGiani Zail Singh

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के 7वें राष्ट्रपति रहे ज्ञानी जैल सिंह कांग्रेस के एक बड़े नेता थे। उनकी मौत 29 नवंबर, 1994 को हुई थी। सिंह बुलेट प्रूफ कार में सवार थे, जिसे पंजाब के कीरतपुर साहिब के पास एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी। हादसे में सिंह को गंभीर चोट आई थीं, जिससे इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

Latest India News