A
Hindi News भारत राष्ट्रीय धार्मिक गुरु दलाई लामा का विवादित वीडियो, बदनामी के बाद मांगी माफी, जानें मामला

धार्मिक गुरु दलाई लामा का विवादित वीडियो, बदनामी के बाद मांगी माफी, जानें मामला

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का नाम फिर विवादों से जुड़ गया है। एक छात्र के साथ अजीबोगरीब हरकतों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। जानें क्या है पूरा मामला-

dalai lama controversial video- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दलाई लामा का विवादास्पद वीडियो

दलाई लामा, जो तिब्बती बौद्ध धर्म में सबसे पवित्र व्यक्ति माने जाते हैं, उनके एक वायरल वीडियो से खूब हंगामा मचा जिसके बाद उन्हें माफी मांगी मांगनी पड़ी। दलाई लामा का यह विवादित वीडियो 28 फरवरी का है जहां उन्होंने धर्मशाला के मैक्लॉयडगंज में एक कार्यक्रम में एक बच्चे को किस किया।  खबरों के मुताबिक, सारा वाकया एक मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम का है जहां  लगभग 100 स्कूली छात्र मौजूद थे।

दलाई लामा मंच पर स्कूली छात्रों से बात कर रहे थे कि तभी वहां मौजूद छात्रों में से एक ने दलाई लामा से माइक्रोफोन पर पूछा कि क्या वह उन्हें गले लगा सकते हैं। इसपर दलाई लामा ने छात्र को मंच पर बुला लिया और सबके सामने उस स्कूली छात्र को होठों को चूमने के लिए कहा। लड़के का उन्हें किस करने का वीडियो वायरल हो गया और लोगों ने उनके इस कृत्य पर कड़ी आपत्ति जताई। जिसके बाद इस अनुचित व्यवहार के लिए दलाई लामा ने सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी है।

आधिकारिक बयान जारी कर मांगी माफी

वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि दलाई लामा ने लड़के को बुलाया और लड़के के होठों पर किस किया। लड़का दूर हटने की कोशिश करता रहा, जबकि दलाई लामा हंसे और लड़के को एक और गले लगाने के लिए खींच लिया।

वहां उपस्थित छात्रों में से एक ने वीडियो रिकॉर्ड कर लिया था जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और इसे एक मिलियन से अधिक बार देखा गया था। ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने फुटेज को "घृणित" और "बिल्कुल बीमार" बताते हुए इसकी आलोचना की।

एक यूजर ने ट्वीट किया, दलाईलामा को इस तरह से देखकर हैरान हूं। अतीत में भी उन्हें अपनी सेक्सिस्ट टिप्पणियों के लिए माफी मांगनी पड़ी थी।

एक अन्य यूजर ने कहा "मैंने अभी क्या देखा? वह बच्चा क्या महसूस कर रहा होगा? घृणित" 

तिब्बती संस्कृति का हिस्सा है जीभ अभिवादन 

बीबीसी के 2014 के एक लेख के अनुसार, अपनी जीभ बाहर निकालना असभ्य माना जा सकता है, लेकिन तिब्बत में यह अभिवादन का एक तरीका है। लेख में कहा गया है कि यह नौवीं शताब्दी के बाद से तिब्बती लोगों द्वारा पालन की जाने वाली परंपरा रही है, जब इस क्षेत्र पर लैंग ड्रामा का शासन था, जो एक काली जीभ के लिए जाना जाता था।

राजा की मृत्यु के बाद, जब स्थानीय लोगों से यह पुष्टि करने के लिए कहा गया कि वे उनके पुनर्जन्म जैसे नहीं हैं, तो उन्होंने अपनी जीभ दिखानी शुरू कर दी।

इंस्टीट्यूट ऑफ ईस्ट एशियन स्टडीज, यूसी बर्कले ने भी अपने 2014 के एक लेख में इसका उल्लेख किया है। संस्थान ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अपनी जीभ बाहर निकालना सम्मान या समझौते का प्रतीक है और पारंपरिक तिब्बती संस्कृति में अक्सर इसका इस्तेमाल अभिवादन के रूप में किया जाता है।

दलाई लामा से जुड़े अन्य विवाद

2019 में, दलाई लामा ने यह कहने के लिए माफी मांगी कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होगी, तो उसे "आकर्षक" होना होगा। इसकी दुनिया भर में आलोचना हुई थी, बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में की गई थी।

उन्होंने अप्रवासियों के मुद्दे पर "यूरोप यूरोपीय लोगों का है" कहने के बाद भी विवाद खड़ा कर दिया।  स्वीडन में एक सम्मेलन में यह टिप्पणी की थी और कहा था कि शरणार्थियों को अपने मूल देशों में वापस जाना चाहिए।

2018 में, उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी मुहम्मद अली जिन्ना को प्रधान मंत्री पद देना चाहते थे, लेकिन जवाहरलाल नेहरू ने इनकार कर दिया क्योंकि वह "आत्मकेंद्रित" थे। उन्होंने कहा कि अगर महात्मा गांधी की बात सच होती तो भारत और पाकिस्तान एक होते। तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने बाद में अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी।

Latest India News