A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली के 21 इलाकों में AQI फिर 400 के पार, नोएडा और गाजियाबाद में भी हवा हुई जहरीली

दिल्ली के 21 इलाकों में AQI फिर 400 के पार, नोएडा और गाजियाबाद में भी हवा हुई जहरीली

दिल्ली में एक बार फिर से वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। 21 इलाकों में एक्यूआई 400 के पार चला गया है। वहीं नोएडा और गाजियाबाद में हवा प्रदूषित हो घई है।

delhi air pollution- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में वायु प्रदूषण फिर बढ़ा

दिवावी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से हवा प्रदूषित हो जा रही है। दिल्ली में स्मॉग की चादर मंगलवार को और मोटी हो गई। दिल्ली का एक्यूआई फिर से गंभीर श्रेणी में पहुंचता जा रहा है। दिल्ली के 21 इलाकों का एक्यूआई 400 के पार हो चुका है। इसके साथ ही  AQI बुलेटिन के अनुसार, नोएडा में तीन शहरों में सबसे अधिक AQI 364 दर्ज किया गया, इसके बाद गाजियाबाद में 356 AQI और ग्रेटर नोएडा में 348 AQI दर्ज किया गया, सभी रीडिंग AQI पैमाने की "बहुत खराब" श्रेणी में हैं।

दिल्ली-नोएडा और गाजियाबाद में हवा हुई प्रदूषित

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के दैनिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को दिवाली के दो दिन बाद भी नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के तीन शहरों में वायु गुणवत्ता "बहुत खराब" बनी रही।AQI बुलेटिन के अनुसार, नोएडा में तीन शहरों में सबसे अधिक AQI 364 दर्ज किया गया, इसके बाद गाजियाबाद में 356 AQI और ग्रेटर नोएडा में 348 AQI दर्ज किया गया, सभी रीडिंग AQI पैमाने की "बहुत खराब" श्रेणी में हैं। सीपीसीबी के आंकड़ों से पता चलता है कि तीनों शहरों में सूक्ष्म कण (पीएम)2.5 प्रमुख प्रदूषक था। 

सीपीसीबी द्वारा गणना की गई लाइव वायु गुणवत्ता सूचकांक रीडिंग से पता चला कि मंगलवार को नोएडा में, सबसे खराब AQI (384) सेक्टर 62 मॉनिटरिंग स्टेशन द्वारा दर्ज किया गया था, इसके बाद सेक्टर 116 स्टेशन पर 357, सेक्टर 1 में 349 AQI दर्ज किया गया था। 

मंगलवार की सुबह से ही स्मॉग की मोटी परत दिखी

मंगलवार को दिल्ली में सुबह से ही स्मॉग की मोटी परत देखने को मिली। इसके चलते दिन भर में भी बहुत ही कम समय धूप निकली। हवा की रफ्तार भी काफी कम रही तो प्रदूषक कणों का विसर्जन भी थमा हुआ- सा है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई 397 रहा। इस स्तर की हवा को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन यह गंभीर श्रेणी से सिर्फ चार अंक नीचे है।

एक दिन पूर्व यानी सोमवार को यह एक्यूआई 358 था। चौबीस घंटों के भीतर इसमें 39 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली के 21 इलाकों की हवा 400 पार एक्यूआई के साथ 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच चुकी है। दिल्ली और एनसीआर के वायुमंडल में इस समय सामान्य से तीन गुने से भी ज्यादा प्रदूषण मौजूद है।सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर की हवा में मानकों से तीन गुने से भी ज्यादा प्रदूषण मौजूद है। स्माग के चलते दिल्ली में दृश्यता का स्तर भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह के सात से आठ बजे के बीच सफदरजंग और पालम में दृश्यता का स्तर 500 मीटर तक रह गया था। सामान्य तौर पर इसे दो हजार मीटर पर रहना चाहिए।

 

Latest India News