A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ‘बुली बाई’ मामला: दिल्ली पुलिस ने ऐप के मुख्य ट्विटर अकाउंट धारक को किया गिरफ्तार, जांच जारी

‘बुली बाई’ मामला: दिल्ली पुलिस ने ऐप के मुख्य ट्विटर अकाउंट धारक को किया गिरफ्तार, जांच जारी

'बुली बाई' के निर्माता और ऐप के मुख्य ट्विटर अकाउंट धारक नीरज बिश्नोई को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल द्वारा असम से दिल्ली लाया गया। नीरज बिश्नोई 'बुली बाई' मामले में मुख्य आरोपी है, जिसे दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की आईएफएसओ टीम ने असम में गिरफ़्तार किया था।

‘बुली बाई’ ऐप मामला: दिल्ली पुलिस ने असम से इंजीनियरिंग के छात्र को किया गिरफ्तार - India TV Hindi Image Source : ANI ‘बुली बाई’ ऐप मामला: दिल्ली पुलिस ने असम से इंजीनियरिंग के छात्र को किया गिरफ्तार 

Highlights

  • जोरहाट के रहने वाले नीरज बिश्नोई को किया गया गिरफ्तार
  • लैपटॉप को सीज किया गया, जांच जारी
  • ‘बुली बाई’’ ऐप मामले में अबतक 4 लोगों की किया गया गिरफ्तार

नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने ‘‘बुली बाई’’ ऐप मामले में गुरुवार को असम के जोरहाट से इंजीनियरिंग के एक छात्र को गिरफ्तार किया, जिसे मामले में ''मुख्य साजिशकर्ता'' माना जा रहा है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि आरोपी छात्र को दिल्ली लाया गया और उसने कथित तौर पर अपनी भूमिका स्वीकार की है। ‘‘बुली बाई’’ ऐप मामले में यह चौथी गिरफ्तारी है। इस ऐप पर नीलामी के लिए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं का नाम डाला गया था।

पुलिस ने कहा कि आरोपी छात्र की पहचान नीरज बिश्नोई (21) के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि बिश्नोई जोरहाट का रहने वाला है और भोपाल में पढ़ाई करता है। बिश्नोई ने ही कथित तौर पर गिटहब प्लेटफॉर्म पर ‘‘बुली बाई’’ ऐप का निर्माण किया था और वह ट्विटर पर ‘‘बुली बाई’’ का मुख्य अकाउंट होल्डर भी है। आरोपी को दिल्ली पुलिस की 'इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस' (आईएफएसओ) इकाई ने गिरफ्तार किया है। मामले की आगे की जांच की जा रही है।

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) के.पी.एस. मल्होत्रा ने कहा, ‘‘वह (गिरफ्तार छात्र) मुख्य साजिशकर्ता है और इसने ही गिटहब पर ऐप को बनाया था। उसने ऐप बनाने की बात स्वीकार की है। आरोपी के लैपटॉप से ऐप बनाने संबंधी फोरेंसिक साक्ष्य मिले हैं। उसे दिल्ली लाया गया है और पुलिस हिरासत के अनुरोध तथा आगे की जांच के लिए अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आरोपी को तकनीकी विश्लेषण और आईपीडीआर (इंटरनेट प्रोटोकॉल डिटेल रिकॉर्ड्स) तथा गेटवे का उपयोग कर, बृहस्पतिवार की सुबह जोरहाट से गिरफ्तार किया गया।’’ 

डीसीपी ने बताया कि बिश्नोई मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बी. टेक द्वितीय वर्ष का छात्र है। वहीं, असम पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “इस मामले में दिल्ली पुलिस हमारे साथ सहयोग कर रही है। उनकी टीम यहां बुधवार सुबह पहुंची और शाम तक हमने आरोपी का पता लगा लिया था। अभियान 12 घंटे में ही समाप्त हो गया।” अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच में शामिल मुंबई पुलिस ने आरोपी के सम्बन्ध में असम पुलिस से संपर्क नहीं किया है।

मामले की जांच कर रहे मुंबई पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ ने अब तक तीन गिरफ्तारियां की हैं। मुंबई पुलिस ने मामले में उत्तराखंड से 19 वर्षीय युवती श्वेता सिंह, 21 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र विशाल कुमार झा को बेंगलुरु से और उत्तराखंड से ही 21 वर्षीय अन्य युवक मयंक रावल को गिरफ्तार किया है। मुंबई पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, श्वेता सिंह ऐप मामले में कथित तौर पर मुख्य आरोपी है जिसने ऐप का ट्विटर खाता बनाया था।

मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंगत नगराले ने बुधवार को कहा था इस मामले में और लोगों के लिप्त होने की आशंका है। ‘‘बुली बाई’’ मोबाइल ऐप्लिकेशन पर ‘‘नीलामी’’ के लिए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं का नाम डाला गया था और बिना अनुमति के उनकी तस्वीरें लगाई गई थीं। तस्वीरों से छेड़छाड़ भी की गई थी। यह ऐप ‘‘सुली डील’’ का ही रूप प्रतीत होता है, जिससे पिछले साल इसी तरह का विवाद पैदा हुआ था। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को एक महिला पत्रकार की कथित रूप से छेड़छाड़ की गई तस्वीर को वेबसाइट पर अपलोड करने के आरोप में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। पत्रकार ने शिकायत दर्ज कराई थी और इसकी एक प्रति ट्विटर पर साझा की थी। 

Latest India News