A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में 7 जून तक फिर पारा पहुंचेगा 40 के पार, IMD ने कहा-चिंता ना करें, जल्द दस्तक देगा मानसून

दिल्ली में 7 जून तक फिर पारा पहुंचेगा 40 के पार, IMD ने कहा-चिंता ना करें, जल्द दस्तक देगा मानसून

मौसम विभाग ने कहा है कि सात जून के बाद दिल्ली में एक बार फिर से तापमान 40 डिग्री के पार चला जाएगा। विभाग ने ये भी कहा है कि इस बार देश में मॉनसून जल्द ही दस्तक देगा।

heatwave in delhi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में फिर चलेगी हीटवेव

Weather Update: जून महीने की शुरुआत हो गई है और राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम में फिलहाल राहत बरकरार है लेकिन दिल्ली सहित कई राज्यों में अब जल्द ही गर्मी का सितम शुरू होने वाला है। मई के अंतिम सप्ताह में हुई लगातार बारिश-बूंदाबांदी से एक तरफ जहां लोगों को राहत मिली है तो वहीं बारिश के बाद कई राज्यों में हीटवेव का कहर शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तापमान अब धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया है।

दिल्ली में खत्म होगा बारिश का दौर, चलेगी लू  

पश्चिमी विक्षोभों के कारण दिल्ली में कई दिन लगातार तेज हवाएं और बारिश से मौसम सुहावना बना रहा और एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में अब भी मौसम में नरमी बरकरार है और हल्की बूंदाबांदी के भी आसार बन रहे हैं लेकिन सात जून के बाद तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाएगा। इससे दिल्लीवालों को एक बार फिर से हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।

जल्द दस्तक दे सकता है मॉनसून

IMD के अनुसार, महाराष्ट्र में मॉनसून जल्द ही दस्तक देने वाला है। माना जा रहा है कि यहां 10 जून तक मॉनसून पहुंच सकता है। महाराष्ट्र के साथ ही गुजरात के तमाम इलाकों में 20 जून को मॉनसून दस्तक दे सकता है, जिसके बाद गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।  वहीं मध्य प्रदेश में भी 15 से 20 जून को मॉनसूनी बारिश होने की संभावना जताई गई है और  छत्तीसगढ़ में 25 जून को मॉनसून दस्तक देने जा रहा है। बिहार की बात करें तो यहां मॉनसून 15 जून को आने की संभावना जताई गई है। दिल्ली में सबसे बाद में 30 जून को मॉनसूनी बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से लगातार होने वाली बारिश का दौर अब खत्म होने वाला है। हालांकि बीच-बीच में बूंदाबांदी के आसार हैं और बादलों की आवाजाही भी देखने को मिल सकती है। 

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान- मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी और धूल भरी आंधी भी चलने की संभावना है।  केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है। तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

Latest India News