A
Hindi News भारत राष्ट्रीय धनबाद अवैध खनन : जमीन खोद अंदर ही अंदर निकाल लिया कोयला, सड़क धंसी, 4 गांवों का संपर्क टूटा

धनबाद अवैध खनन : जमीन खोद अंदर ही अंदर निकाल लिया कोयला, सड़क धंसी, 4 गांवों का संपर्क टूटा

 इस सड़क से 30 फीट की दूरी पर 4 अवैध माइंस चल रहे हैं। यहां पर अंदर ही अंदर अवैध खनन कर कोयला निकाल ली गई, जिससे यह हादसा हुआ। 

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

धनबाद : झारखंड का धनबाद इलाका कोयले की खदानों के लिए मशहूर है। वहीं इस इलाके में प्रशासन की नाक के नीचे अवैध खनन का भी कारोबार चलता है। चिरकुंडा के डुमरीजोड़ में अवैध कोयला खनन के कारण एक सड़क धंस गई जिससे 4 गांवों का संपर्क टूट गया। 

जानकारी के मुताबिक गुरुवार की सुबह 8 बजे तेज आवाज के साथ चांचफुटारी सड़क जमीन में धंस गई। इस सड़क से 30 फीट की दूरी पर 4 अवैध माइंस चल रहे हैं। यहां पर अंदर ही अंदर अवैध खनन कर कोयला निकाल ली गई, जिससे यह हादसा हुआ। बताया जाता है कि सड़क के 30 फीट हिस्सा धंस गया है। इससे 4 गांवों का संपर्क टूट गया। जिस वक्त यह घटना हुई उस वक्त कई मजदूर अवैध खनन में लगे हुए थे।

हादसे के बाद घटनास्थल पर काफी अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय लोगों का कहना था कि 40 से अधिक मजदूर खदान से बाहर नहीं निकल पाए। लोगों की सूचना पर चिरकुंडा पुलिस पहुंची। लेकिन पुलिस रेस्क्यू के बजाए डोजरिंग कराने लगी। तब वहां मौजूद लोगों ने विरोध किया। 

लोगों का कहना था कि खदान में लोग दबे हैं, उन्हें बचाया जाए। इसके बाद शाम करीब 4 बजे बीसीसीएल की रेस्क्यू टीम पहुंची। रेस्क्यू टीम के करीब 6 लोगों की टीम ने 45 मिनट तक रेस्क्यू अभियान चलाया लेकिन उन्हें कहीं कोई नहीं मिला। ऑपरेशन के बाद रेस्कूय टीम में खदान में लोगों के फंसे होने की आशंका को खारिज कर दिया। 

Latest India News