A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rahul Gandhi UK Visit: क्‍या राहुल गांधी को ब्रिटेन यात्रा के लिए मंजूरी की थी जरुरत? कांग्रेस का आया जवाब

Rahul Gandhi UK Visit: क्‍या राहुल गांधी को ब्रिटेन यात्रा के लिए मंजूरी की थी जरुरत? कांग्रेस का आया जवाब

Rahul Gandhi UK Visit: राहुल गांधी अपने लंदन प्रवास के दौरान कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के संवाद सत्र और कुछ अन्य कार्यक्रमों में शामिल हुए।

Randeep Surjewala- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Randeep Surjewala

Highlights

  • ब्रिटेन दौरे पर गए राहुल गांधी सांसद हैं: कांग्रेस
  • 'वह किसी आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं'
  • 'सरकार से राजनीतिक मंजूरी लेने की कोई जरुरत नहीं थी'

Rahul Gandhi UK Visit: कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन दौरे पर गए राहुल गांधी सांसद हैं और वह किसी आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा भी नहीं थे, इसलिए उन्हें इस दौरे के लिए सरकार से राजनीतिक मंजूरी लेने की कोई जरुरत नहीं थी। 

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब खबरों में कहा गया है कि राहुल गांधी ने अपने ब्रिटेन दौरे को लेकर सरकार से राजनीतिक मंजूरी नहीं ली थी। सुरजेवाला ने ट्वीट किया, "सांसद को प्रधानमंत्री या सरकार से राजनीतिक मंजूरी लेने की जरुरत नहीं होती है, जब तक कि वह किसी आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं हो।" 

राहुल गांधी अपने लंदन प्रवास के दौरान कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के संवाद सत्र और कुछ अन्य कार्यक्रमों में शामिल हुए। उधर, लोकसभा सचिवालय के सूत्रों का कहना है कि अगर कोई सांसद निजी हैसियत से विदेश जाता है, उसे अनुमति की जरुरत नहीं होती, हालांकि यह परिपाटी रही है कि सांसद विदेश जाते हुए सूचित करते हैं। जहां तक मंत्रियों की बात है तो उन्हें विदेश जाने से पहले सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है। 

बता दें कि राहुल गांधी अपनी इस विदेश यात्रा के दौरान कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था। कार्यक्रम में अपने संबोधन में राहुल ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसे भारत की परिकल्पना गढ़ रहे हैं, जिसमें देश की जनसंख्या के सभी हिस्से शामिल नहीं हैं, यह भारत के विचार के खिलाफ है।

Latest India News