A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातें, जानिए उन्होंने संसद में भाजपा पर क्या-क्या लगाए आरोप

राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातें, जानिए उन्होंने संसद में भाजपा पर क्या-क्या लगाए आरोप

राहुल गांधी ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैं 130 दिनों तक समंदर से पहाड़ों तक चला। घुटनों के दर्द के बावजूद मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला।

राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातें, जानिए उन्होंने संसद में भाजपा पर क्या-क्या लगाए आरोप- India TV Hindi Image Source : FILE राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातें, जानिए उन्होंने संसद में भाजपा पर क्या-क्या लगाए आरोप

Rahul Gandhi Speech in Parliament: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का दूसरा दिन है। राहुल गांधी ने दूसरे दिन बहस में  अपने विचार रखे। उन्होंने बीजेपी से कहा कि 'आपको डरने की जरूरत नहीं है। आज मैं दिमाग से नहीं, दिल से बोलूंगा। मैं बता देना चाहता हूं कि मैं आज अडाणीजी पर नहीं बोलूंगा, इसलिए डरें नहीं। बीजेपी की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 'आप लोग डरें नहीं, रिलेक्स रहें।' बहस के दौरान मणिपुर कैंप्स में बिताए क्षणों का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 'मणिपुर में हिंदुस्तान का कत्ल हुआ है'।

लोगों ने प्रश्न पूछते थे कि क्यों की भारत जोड़ा यात्रा?

मैंने केरल के कन्याकुमारी से लेकर लद्दाख तक भारत जोड़ो यात्रा की। कई लोगों ने मुझसे प्रश्न पूछे कि आप यात्रा क्यों कर रहे हो। मेरे मुंह से शुरू में जवाब ही नहीं निकलता था। क्योंकि मुझे खुद नहीं पता था कि मैंने यात्रा क्यों शुरू की। मुझे यह लगता था कि लोगों को समझने का मौका मिलेगा। लेकिन फिर बात समझ में आने लगी। जिस चीज से मुझे प्यार था, जिस चीज से मैंने आलोचना झेली, गालियां खाई वो है क्या? यह समझना चाहता था। 

8 साल की बच्ची से मिली दर्द के बावजूद यात्रा में चलने की शक्ति

क्योंकि मैं कई सालों से रोज 8 से 10 किमी दौड़ लेता हूं। तो यात्रा क्यों नहीं कर सकता हूं। लेकिन यात्रा शुरू की तो मेरे घुटनों में तेज दर्द शुरुआत में हुआ। जब दर्द उठा, तो मेरा यह अहंकार टूटा कि मैं आसानी से भारत जोड़ो यात्रा कर सकता हूं। मुझे घुटनों में तेज दर्द हुआ तो मेरे अंदर के अहंकार का भेड़िया चीटीं बन गया। मैं रोज डरकर चल रहा था कि क्या मैं कम चल पाउंगा? यही डर मेरे दिल में था। जब भी ये डर बढ़ता था, कहीं न कहीं से कोई न कोई शक्ति मेरी मदद करती थी। एक दिन मैं दर्द सहन नहीं कर पा रहा था, 8 साल की बच्ची ने एक चिट्ठी दी, कहा मैं आपके साथ चलूंगी। उसने मुझे चलने की शक्ति दी। बाद में लाखों लोगों की वजह से मुझे चलने की शक्ति मिली। 

मणिपुर मुद्दे पर जानिए क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने आगे कहा कि 'भाइयों और बहनों' लोग कहते हैं कि इस देश में अलग अलग भाषाएं हैं, कोई कहता है ये धर्म कोई कुछ कहता है। लेकिन मेरा यह कहना है कि देश से नफरत को मिटाना पड़ेगा। मणिपुर पर राहुल गांधी ने कहा कि 'आज सच्चाई है कि मणिपुर नहीं बचा है। मणिपुर को आपने बांट दिया है। मैं मणिपुर में रीलिफ कैंप्स में गया। वहां मैंने महिलाओं से बात की। 

मेरे सामने मेरे बेटे को गोली मारी, राहुल गांधी ने कैंप की बताई बात

राहुल ने आगे कहा कि 'मैंने पूछा कि आपके साथ क्या हुआ? उस महिला ने कहा कि मेरा एक ही बच्चा था, उसे गोली मार दी गई। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। फिर मुझे डर लगा और मैंने अपना घर छोड़ दिया। तब मैंने पूछा कि कुछ तो लाई होगी। महिला ने जवाब दिया कि सिर्फ कुछ कपड़े मेरे पास हैं। फिर मुझे फोटो निकाल कर दिखाया कि 'यही फोटो बस मेरे पास है।'

बीजेपी ने कहा 'माफी मांगे राहुल गांधी'

 बीजेपी के सांसदों ने राहुल गांधी की इस बात पर कड़ा विरोध किया। किरण रिजिजू ने कहा कि झूठ बोलने के लिए राहुल गांधी सदन से माफी मांगें। रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस ने 7 दशकों तक नॉर्थ ईस्ट में कुछ नहीं किया।

'मणिपुर में भारत माता की हत्या की', बोले राहुल बांधी, ओम बिरला ने टोका

 बहस के दौरान संसद में  राहुल गांधी बोले कि 'मणिपुर के लोगों को मारकर भारत मां की हत्या की है। आप लोग देशद्रोही हैं।'  बहस के दौरान संसद में  राहुल गांधी बोले कि 'मणिपुर के लोगों को मारकर भारत मां की हत्या की है। आप लोग देशद्रोही हैं।' इस दौरान सदन में जोरदार हंगामा हुआ। सदन में स्पीकर ओम बिरला ने माननीय सदस्यों को शांत किया।  ओम बिरला ने राहुल गांधी को भारत मां के बारे में इस तरह बोलने पर टोका और सदन में ऐसी बात न करने की सलाह दी। राहुल गांधी ने जवाब दिया कि जब तक हिंसा बंद नहीं होगी, भारत मां की हत्या होती रहेगी।'

स्मृति ईरानी ने दिया करारा जवाब

स्मृति गांधी ने पलटवार करते हुए सदन में कहा कि मणिपुर खंडित नहीं है, विभाजित नहीं है, मेरे देश का अंग है। इनकी ही अलायंस के पार्टनर कहते हैं कि भारत का मतलब उत्तर भारत, राहुल गांधी में हिम्मत है तो अपने साथी दल डीएमके के नेता की इस बात का खंडन करके दिखाएं। राहुल गांधी की बात से साबित​ हआ कि गद्दारी किसके मन में है।मणिपुर न खंडित था, न है , न रहेगा।

Latest India News