A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगले कुछ दिनों के लिए हिमाचल और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में आज 1 से 12वीं तक के स्कूल बंद

अगले कुछ दिनों के लिए हिमाचल और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में आज 1 से 12वीं तक के स्कूल बंद

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने 22-24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। इस चेतावनी को देखते हुए मंगलवार को टिहरी जिला और जौनपुर में 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहने के आदेश दिए गए हैं।

IMD ने 22-24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया- India TV Hindi Image Source : FILE IMD ने 22-24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया

हिमाचल और उत्तराखंड में ताबड़तोड़ बारिश ने कहर बरपा रखा है, अगले कुछ और दिन भी दोनों पहाड़ी राज्यों के लिए काफी परेशानी भरे रह सकते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने 22-24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश की भविष्यवाणी करते हुए चंबा और मंडी जिलों के जलग्रहण क्षेत्रों में अचानक बाढ़ के मध्यम खतरे की भी चेतावनी दी है। उत्तराखंड में इस चेतावनी को देखते हुए मंगलवार को टिहरी जिला और  जौनपुर में 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहने के आदेश दिए गए हैं। 

'हो सकती है लैंडस्लाइड और बढ़ सकता है नदी नालों का जलस्तर'
मौसम कार्यालय ने कहा कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन, अचानक बाढ़ और नदियों और नालों में जल स्तर की वृद्धि हो सकती है, इसके अलावा खड़ी फसलों को भी नुकसान हो सकता है। बता दें कि पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ महीनों में लगातार बारिश के कारण तबाही का भयंकर मंजर देखा गया है, जिसमें कई लोगों ने अपनी जाने भी गंवाई है। 

'सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद'
अगले दो दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर मंगलवार को टिहरी जिले के भिलंगना, चंबा, नरेंद्र नगर और जौनपुर में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं। उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई है। 

मौसम विभाग ने मंगलवार को देहरादून, पौडी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर समेत राज्य के पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

'अब तक चार शव बरामद किए जा चुके हैं'
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को उत्तराखंड के टिहरी जिले के चंबा में भूस्खलन की चपेट में आने से दो महिलाओं और एक 4 महीने के बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नवनीत सिंह भुल्लारेड ने कहा कि अब तक चार शव बरामद किए जा चुके हैं और एक अन्य लापता व्यक्ति की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि चंबा पुलिस स्टेशन के पास एक टैक्सी स्टैंड पर भूस्खलन होने से कुछ और वाहन भी फंस सकते हैं।

 

Latest India News