A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR में फिर कांपी धरती, नेपाल में था भूकंप का केंद्र, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

दिल्ली-NCR में फिर कांपी धरती, नेपाल में था भूकंप का केंद्र, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इस भूकंप का उद्गम केंद्र नेपाल में था। यह भूकंप दोपहर 1.30 बजे आया।

दिल्ली-NCR में फिर कांपी धरती- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली-NCR में फिर कांपी धरती

Earthquake: बुधवार दोपहर दिल्ली-NCR सहित उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। जहां बुधवार दोपहर 1.30 बजे भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 आंकी गई। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि  इस भूकंप का उद्गम केंद्र नेपाल में था। यह भूकंप दोपहर 1.30 बजे आया। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हाल के समय में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। करीब दो सप्ताह पहले भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन के 10 किमी अंदर था । ये भूकंप दोपहर में आया था। जैसे ही भूकंप के झटके महसूस था, तो ऑफिस में काम करने वाले लोग डर गए। इस दौरान कई लोग ऑफिस से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान तक पहुंचे। 

पिछले महीने भी दिल्ली-NCR में आए थे भूकंप के झटके

इससे पहले फरवरी माह की शुरुआत में भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा की धरती एक बार फिर भूकंप की वजह से कांपी थी। हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 थी। इससे पहले 5 जनवरी को भी दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

जम्मू-कश्मीर: कटरा में भी हाल ही में आया था भूकंप

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कटरा में बीते शुक्रवार की सुबह-सुबह 5 बजकर एक मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप जम्मू-कश्मीर के कटरा से 97 किमी पूर्व में आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। जानकारी के मुतबिक अलसुबह भूकंप के हल्के झटके से लोगों की नींद खुली। जो लोग सो रहे थे उन्हें तो कुछ महसूस नहीं हुआ, लेकिन जो लोग जागे हुए थे उन्हें हल्के झटके महसूस हुए। भारतीय समयानुसार सुबह 5:01 बजे भूकंप आया था और राष्ट्रीय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 बताई गई।

Latest India News