A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दो घंटे में 2 बार कांपी धरती, निकोबार आइलैंड में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

दो घंटे में 2 बार कांपी धरती, निकोबार आइलैंड में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

पिछले कई दिनों से अलग-अलग जगहों पर आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। निकोबार द्वीप समूह में आज दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

earthquake- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भूकंप (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: निकोबार द्वीप समूह में एक ही दिन में दूसरी बार आए भूकंप के झटकों ने डरा दिया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रविवार शाम को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया। इससे पहले दोपहर 2:59 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। पिछले कई दिनों से अलग-अलग जगहों पर आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में 6 अप्रैल को भी अंडमान और निकोबार द्वीप में भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही थी। भूकंप में पोर्टब्लेयर के 140 किमी ईएनई में आया था। भूकंप में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली थी। भूकंप रात करीब 10 बजकर 47 मिनट पर आया था।

क्यों आता है भूकंप?
धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती हैं। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर  कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन हो जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है।

Latest India News