A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भूकंप से कांपी हरियाणा की धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

भूकंप से कांपी हरियाणा की धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

सुबह 3 बजकर 57 मिनट पर हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 मापी गई।

भूकंप- India TV Hindi Image Source : फाइल भूकंप

Earthquake : हरियाणा में आज तड़के भूकंप के झटके महसूस गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह 3 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते ज्यादातर लोगों को यह महसूस नहीं हो पाया। जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त लोग घरों में सो रहे थे। भूकंप से किसी तरह से जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं है।

रोहतक में था भूकंप का केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में था। इससे पहले इस महीने की शुरुआत में 6 जून को हरियाणा के झज्जर में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी।

जम्मू में एक दिन में भूकंप के 5 झटके

उधर, पिछले सप्ताह जम्मू क्षेत्र में एक ही दिन में भूकंप के पांच झटके महसूस किए गए थे। इससे स्थानीय लोगों के बीच दहशत फैल गई थी। प्रशासन ने डोडा और किश्तवाड़ जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा कर दी थी। हालांकि भूकंप के इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 से 2 के बीच मापी गई। 

Latest India News