A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरी सब्जियों के नाम पर खा रहे हैं जहर, अब इन बड़ी बीमारियों के शिकार होंगे आप

हरी सब्जियों के नाम पर खा रहे हैं जहर, अब इन बड़ी बीमारियों के शिकार होंगे आप

आजकल मार्केट में आसानी से हरी सब्जियां मिल जाती है। क्या आपको पता है कि ये सभी सब्जियां जहरीली हो गई है। हां सही पढ़ रहे हैं। आपके घरों में बनने वाली सब्जियां अब जहरीली बन चुकी है।

जहरीली हरी सब्जियां- India TV Hindi Image Source : PEXEL जहरीली हरी सब्जियां

हम सभी स्वस्थ रहने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करते हैं। आमतौर पर डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि हरी सब्जियों के सेवन करने से आपको किसी प्रकार की रोग नहीं होगी। कई बीमारियों से बचने के लिए हरी सब्जियों रामबाण होती है। लेकिन अब वर्तमान स्थिति में हरी सब्जिया हानिकारक हो गई है। हरी सब्जियों में भी जहर भरे जा रहे हैं। हाल के दिनों में देखा गया कि सब्जी के सेवन करने पर व्यक्ति की तबीयत बिगड़ जाती है या कभी-कभी मौत भी होती है। जबकि इन सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। आपको बता दें कि इनमें कार्बोहाइड्रेट एवं कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। फिर ऐसा क्यों हो रहा है? 

क्या आप जहर खा रहे हैं?
अब आप सोच रहें होंगे कि इन सभी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व है फिर ये जहरीली कैसे हो गई। आपको बता दें कि किसान ज्यादा उपज के लिए सब्जियों की खेती में रसायन तत्वों का बढ़ावा दे रहे हैं। मार्केट में जल्दी से सब्जियों को उपलब्ध कराने के चक्कर में किसान भूल जा रहे हैं कि वो अत्यधिक किटनाशक मिलाकर सब्जी के नाम पर जहर परोस रहे हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्रारा किए गए एक रिसर्च से पता चला कि ज्यादा मात्रा में रासायनिक पेस्टिसाइड मिलाने से विभिन्न बीमीरियों की जिम्मेदार हरी सब्जियां हो रही है। जिसके के कारण मौत के करीब लोग चले जा रहे हैं। 

घातक बीमारियों का शिकार 
जहरीली सब्जियों का लगातार सेवन करने से लंग्स, किडनी और हार्ट को सबसे अधिक प्रभावित होता है। खेतों में किसान रसायनिक खाद और गंदे पानी से सब्जियों का सिंचाई भी कर रहे हैं। जिसके कारण सब्जियों की अपनी मूल रूप मर जाती हैं और जहरीली हो जाती है। इन रसायनों में कैडमियम, कॉपर, सीसा, और क्रोमियम जैसी खतरनाक धातुएं मिली होती है जो कि सीधे हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित होती है। वही बड़े शहरों में सब्जियों को उगाने के बाद गंदे नाले के पानी में भी धोते हैं। इन सभी कारणों से सब्जियां जहरीली बन जाती है। अब ऐसा हो गया है कि इन सब्जियों के सेवन करने से उल्टी-दस्त, किडनी का फेल होना, कैंसर जैसी बीमारियां आम बात हो गई है।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि सब्जियों कैसे साफ रखें तो आप ये कुछ टिप्स अपना सकते हैं। आप जब मार्केट से सब्जियां लाते हैं तो उसे पोटेशियम परमेंगनेट या क्लोरीन युक्त पानी से धोए, अगर गंदे पानी से धोया होगा तो उसके ऊपर से सारी जहरीले बैक्टेरिया खत्म हो जाएंगे। वही घरों सब्जी अनुकूल तापमान पर रखे।  

Latest India News