A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Election Commission News: पूर्व IAS अधिकारी अरुण गोयल बने चुनाव आयुक्त, जानें उनके बारे में

Election Commission News: पूर्व IAS अधिकारी अरुण गोयल बने चुनाव आयुक्त, जानें उनके बारे में

रिटायर्ड IAS अधिकारी अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त बनाया गया है। 1985 बैच के पंजाब कैडर के अधिकारी रहे गोयल को यह नियुक्ति शनिवार को मिली है और इस बात की जानकारी कानून और न्याय मंत्रालय ने दी है।

Retd IAS Arun Goel- India TV Hindi Image Source : ARUN GOEL/TWITTER पूर्व IAS अधिकारी अरुण गोयल

नई दिल्ली: पूर्व IAS अधिकारी अरुण गोयल को चुनाव आयोग का चुनाव आयुक्त बनाया गया है। इस बात की जानकारी कानून और न्याय मंत्रालय ने दी है। गोयल को शनिवार को नियुक्ति दी गई है। वह 1985 बैच के पंजाब कैडर के अधिकारी रहे हैं। वह मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय के साथ निर्वाचन आयोग का हिस्सा होंगे। सरकार ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से गोयल की नियुक्ति की जानकारी दी। बता दें कि सुशील चंद्र मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से मई में रिटायर हुए थे। उनकी जगह पर राजीव कुमार नए मुख्य चुनाव आयुक्त बने।

गुजरात चुनाव से पहले मिली जिम्मेदारी

चुनाव आयुक्त के रूप में अरुण को ये जिम्मेदारी ऐसे मौके पर मिली है, जब अगले महीने गुजरातविधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बता दें कि गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को वोटिंग है और इसके नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। 

गौरतलब है कि अरुण गोयल 31 दिसंबर 2022 को रिटायर होने वाले थे, लेकिन उन्होंने एक महीने पहले ही यानी 18 नवंबर को अपना इस्तीफा दे दिया था। अरुण गोयल कई सालों से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थे। वह प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में अहम भूमिका में थे। ब्यूरोक्रेसी में उनके इस्तीफे की चर्चा खूब हो रही है। 

1985 बैच के पंजाब कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, अरुण गोयल ने भारत सरकार के सचिव के रूप में काम किया है। उनके पास केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों, प्रशासन, बिजली, वित्त, वाणिज्य और उद्योग के क्षेत्रों में 34 वर्षों का अनुभव है।

Latest India News