A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लखनऊ में साइबर ठगों ने किया बड़ा कांड! पद्म श्री से सम्मानित डॉक्टर से ठग लिए 2 करोड़ रुपये

लखनऊ में साइबर ठगों ने किया बड़ा कांड! पद्म श्री से सम्मानित डॉक्टर से ठग लिए 2 करोड़ रुपये

लखनऊ के एक प्रतिष्ठित और पद्म श्री से सम्मानित डॉक्टर से जालसाजों ने 2 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की है जिसके बाद उन्होंने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है।

Doctor Cyber Thugs, Cyber Thugs, Lucknow Cyber Thugs- India TV Hindi Image Source : FILE डॉक्टर ने साइबर सेल में ठगी की शिकायत दर्ज करा दी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक प्रतिष्ठित डॉक्टर से जालसाजों ने दो करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की है। जालसाजों द्वारा ठगे जाने के बाद पद्म श्री से सम्मानित डॉक्टर ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। डॉक्टर ने अपनी शिकायत में कहा, 'मैं एक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म के विज्ञापन देखकर इसका सदस्य बना। उन्होंने मुझसे पैसे जमा करने को कहा और बाद में बार-बार अपनी वेबसाइट पर मुनाफा दिखाया। अकाउंट फायदा दिखा रहा था। उन्होंने मुझसे और ज्यादा रुपये जमा करने के लिए कहा। जब यह रकम 2.27 करोड़ रुपये तक पहुंच गई तो मैंने रुपये निकालने के लिए कहा।'

डॉक्टर ने दिल्ली में दर्ज कराई शिकायत

डॉक्टर ने आगे बताया, ‘रुपये निकालने के लिए कहने पर उन्होंने कमीशन के रूप में और रुपये जमा करने को कहा। जब उन्होंने कमीशन पर ज्यादा जोर दिया तो मैंने उनसे मेरे लाभ में से कटौती करने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। धोखाधड़ी का अहसास होने पर मैंने शिकायत दर्ज कराई।' रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टर ने नई दिल्ली में दिल्ली साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। बता दें कि पिछले महीने मुंबई से भी एक ऐसी ही खबर आई थी, जिसमें एक व्यवसायी से 3.61 करोड़ रुपये की ठगी की गई थी।

पिछले साल हुई थी सारी लेन-देन

मुंबई से आई खबर में एक अधिकारी ने बताया था कि साइबर पुलिस ने इस मामले में अधिकांश रकम को ‘फ्रीज’ कर दिया था और 330 बैंक खातों में लेन-देन पर रोक लगा दी थी। अधिकारी ने कहा था कि कथित लेन-देन 20 मई 2023 से 7 अक्टूबर 2023 के बीच हुआ था। बुजुर्ग व्यवसायी से 2 महिलाओं सहित 3 लोगों ने ऑनलाइन संपर्क किया था जिन्होंने उन्हें भारी मुनाफे का प्रलोभन देकर निवेश करने के लिए मनाया था। पीड़ित ने 3.61 करोड़ रुपये का निवेश किया था लेकिन जब उसे निवेश पर कोई लाभ नहीं मिला तो उन्होंने बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के वेस्ट रीजन साइबर पुलिस थाने से संपर्क किया और शिकायत दर्ज कराई।

मुंबई में गिरफ्तार हुआ था एक आरोपी

जांच के दौरान कपड़ा यूनिट के मालिक केताब अली काबिल बिस्वास का नाम सामने आया था और उसे भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था। अधिकारी ने कहा था, ‘जांच के दौरान साइबर पुलिस ने 2 बैंक खातों में भेजी गई 2.20 करोड़ रुपये की राशि भी फ्रीज कर दी। प्रथमदृष्टया जालसाजों द्वारा इस्तेमाल किए गए 330 बैंक खातों से भी लेन-देन पर रोक लगा दी गई है।’ (भाषा)

Latest India News