A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Twitter के बाद अब फेसबुक का फरमान जारी, कंपनी के मालिक Mark Zuckerberg करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

Twitter के बाद अब फेसबुक का फरमान जारी, कंपनी के मालिक Mark Zuckerberg करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

एलन मस्क के बाद फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों को निकालने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी खुद मार्क ने दी। कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की है।

मार्क जुकरबर्ग - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मार्क जुकरबर्ग

ट्विटर के बाद फेसबुक ने फरमान जारी कर दिया है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि ये फैसला हमने खुद लिया है। आज यानी बुधवार के दिन फेसुबक अपने 10 फीसदी कर्मचारियों निकालने का योजना बना लिया है। इस बात की जानकारी खुद मार्क ने दी। वहीं बताया गया कि कंपनी जिन-जिन कर्मचारियों को निकालने जा रही है, उन्हे चार महीने का वेतन देकर निकाल देगा।

मार्क ने खुद ली जिम्मेदारी 
वॉल जनर्ल के मुताबिक, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा इंक ने बुधवार के दिन से छटनी शुरु कर दी। इसके खबर के बाद मेटा की अन्य कंपनियां इस्टाग्राम और व्हाट्सएप में काम करने वाले कर्मचारियों के पसीने छूट रहे हैं। मार्क ने बताया कि कुछ ऐसे फैसले लिए गए जिसके कारण ये कदम उठाना पड़ा है। आपको बता दें कि दुनिया भर में आर्थिक मंदी आशंका को देखते हुए फेसबुक से छटनी करने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक फेसबुक में लगभग 87,000 कर्मचारी  काम करते हैं। इनमें दस फीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया जाएगा। 

टीक-टॉक और यूट्यूब बना जानी दुश्मन 
फेसबुक की स्थापना 2004 में की गई थी। ये पहली दफा होने जा रहा है कि इतने बड़े पैमाने पर मार्क कर्मचारियों को निकालने के लिए निर्देश दिए हैं। कोरोना काल यहीं काफी मुनाफ में थी। पिछले साल के सितंबर के महीने में फेसबुक ने खुब बहाली की थी। वहीं इसी साल मेटा की शेयरों में 73 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। इसके पिछे सोशल मीडिया में टक्कर देने वाली कंपनी टिकटॉक और यूट्ब हैं। हाल के महीनों में देखा जाए तो फेसबुक के यूजर्स अब टिक-टॉक और यूट्यूब में मूव कर रहे हैं। इसे रोकना मार्क के लिए चुनौतीपूर्ण काम हो गया है। इन्हीं कारणों से फेसबुक की रेवेन्यू में काफी कमी आंकी गई है। 

कंपनियों में लगातार छटनी जारी 
एलन मस्क ने जब ट्विटर का कमान संभाला है तब से कंपनी के भीतर छटनी जारी है। इसका सबसे असर भारत में देखने को मिला है। भारत के ट्विटर के ऑफिस से आधा से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। वहीं राइडशेयर कंपनी LYFT ने भी 13 फीसदी कर्मचारियों को निकाल दी है। इसके अलावा पेमेंट प्रोसेसिंग फर्म ने 14 फीसदी लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। ऐमजॉन और गूगल जैसी कंपनियों भी अपने यहां पर नई बहाली को लेकर रोक लगा दी है। 

Latest India News