A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार-झारखंड की सीमा में एनकाउंटर, चतरा में मारे गए 25 और 5 लाख के पांच इनामी मोस्ट वांटेड नक्सली

बिहार-झारखंड की सीमा में एनकाउंटर, चतरा में मारे गए 25 और 5 लाख के पांच इनामी मोस्ट वांटेड नक्सली

झारखंड के चतरा जिले में सोमवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ में पांच मोस्ट वांटेड नक्सली मारे गए। इनमें 25 लाख का इनामी और बिहार एवं झारखंड पुलिस के लिए लंबे समय से वांटेड नक्सली कमांडर गौतम पासवान भी शामिल है।

naxal encounter- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मारे गए इनामी नक्सली

झारखंड:  चतरा जिले के लावालौंग थाना क्षेत्र में सोमवार को पुलिस के साथ नक्सलियों की हुई मुठभेड़ में कम से कम पांच हार्डकोर नक्सली मारे गए। इनमें 25 लाख का इनामी और बिहार एवं झारखंड पुलिस के लिए लंबे समय से वांटेड नक्सली कमांडर गौतम पासवान भी शामिल है। जंगली इलाके में हुई इस मुठभेड़ के बाद पुलिस सर्च अभियान चला रही है, जिसमें कई ए.के-47 और इंसास राइफलों के अलावा बड़ी संख्या में हथियार, बम-बारूद की बरामदगी हुई है। झारखंड पुलिस ने बताया कि चतरा में मुठभेड़ में पांच नक्सली ढेर इनमें से दो पर 25-25 लाख रुपये का इनाम है, जबकि दो पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम है। 2 एके 47 बरामद किया गया है और ऑपरेशन अभी जारी है।

एसपी राकेश रंजन ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा है कि मारे गए नक्सलियों की संख्या पांच से भी ज्यादा हो सकती है। पूरे इलाके की तलाशी के बाद पूरी जानकरी सामने आ पाएगी। मारे गए पांच नक्सलियों में शामिल हैं; गौतम पासवान और चार्ली दोनों एसएसी सदस्य थे और प्रत्येक पर 25 लाख रुपये का इनाम था, नंदू, अमर गंझू और संजीव भुइयां उप-क्षेत्रीय कमांडर थे और प्रत्येक पर 5 लाख रुपये का इनाम था। एके 47, इंसास रायफल बरामद किए गए हैं।

बताया गया कि चतरा जिला पुलिस और अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां पलामू जिले से सटे लावालौंग थाना क्षेत्र के जंगलों में सर्च ऑपरेशन चला रही थीं। इसी दौरान जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाब में पुलिस और अर्धसैन्य बल के जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। दोनों तरफ से लगातार लगभग तीन घंटे तक फायरिंग होती रही। अंतत: पुलिस को भारी पड़ता देख ज्यादातर नक्सली फरार हो गए लेकिन पांच नक्सली मारे गए हैं। तलाशी अभियान में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन, जैप, आईआरबी के साथ-साथ पलामू और चतरा के जिला बल के दस्ते शामिल हैं। चतरा एसपी राकेश रंजन भी मौके पर कैंप कर रहे हैं।

Latest India News