A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Flood in Assam: असम में सुधर रहे बाढ़ के हालात, लेकिन 22 लाख लोग अब भी प्रभावित

Flood in Assam: असम में सुधर रहे बाढ़ के हालात, लेकिन 22 लाख लोग अब भी प्रभावित

Flood in Assam:  अधिकारियों ने बताया कि हालांकि कछार जिले के मुख्यालय सिलचर में स्थिति अब भी गंभीर है और कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं।

Flood in Assam- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Flood in Assam

Flood in Assam: असम में कई दिनों से बाढ़ के हालात बने हुए हैं। लगातार बाढ़ से प्रभावित राज्य में हालात धीरे धीरे सामान्य हो रहे हैं। लेकिन अब भी बाढ़ के कारण 22 लाख लोग प्रभावित हैं। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि कछार जिले के मुख्यालय सिलचर में स्थिति अब भी गंभीर है और कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं। रविवार को पांच और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 126 हो गई, वहीं दो लोग लापता हैं। असम राज्य डिजास्टर मैनेजमेंट के एक बुलेटिन के अनुसार रविवार को 28 जिलों में 22.21 लाख लोग प्रभावित थे जबकि उसके पिछले दिन यह संख्या 25.10 लाख थी।

कोपिली, बराक और कुशियारा नदियां अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। एक सप्ताह से अधिक समय से पानी में डूबे सिलचर के उन क्षेत्रों में राहत पहुंचाने की कोशिश चल रही है जहां प्रशासन अब तक नहीं पहुंच पाया है।

वायुसेना के हेलीकॉप्टर से खाने-पीने की चीजें एवं अन्य जरूरी सामान गिराए जा रहे हैं। कछार की उपायुक्त कीर्ति जल्ली ने बताया कि मानवरहित यान (यूएवी) से निगरानी की जा रही है ताकि विभिन्न क्षेत्रों में नुकसान का आकलन किया जा सके और जरूरी कदम उठाने में मदद मिल सके। 

जिला डिजास्टर मैनजमेंट के साथ ही यूनीसेफ, ऑक्सफैम जैसे संगठनों ने सिलचर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों तक पेयजल पहुंचाने के लिए नौका पर लगी वाटर प्यूरीफाई करने की इकाइयां शुरू की हैं। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने रविवार को दो बार सिलचर का दौरा किया तथा राहत एवं बचाव अभियान की समीक्षा की। बेतकुंडी में बांध टूटने के बाद पानी घुस आने से सिलचर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आरोप है कि कुछ बदमाशों ने यह बांध तोड़ दिया।

Latest India News