A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 15 से 18 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण के लिए फिलहाल सिर्फ Covaxin के ही उपलब्ध रहने की संभावना

15 से 18 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण के लिए फिलहाल सिर्फ Covaxin के ही उपलब्ध रहने की संभावना

एक सरकारी सूत्र ने बताया कि भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ फिलहाल एकमात्र कोविड-19 रोधी टीका है जिसे तीन जनवरी से 15-18 साल के किशोरों को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस श्रेणी में अनुमानित आबादी सात से आठ करोड़ है।

15 से 18 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण के लिए फिलहाल सिर्फ Covaxin के ही उपलब्ध रहने की संभावना- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO 15 से 18 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण के लिए फिलहाल सिर्फ Covaxin के ही उपलब्ध रहने की संभावना

Highlights

  • 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 साल आयु वर्ग के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा
  • कोविन पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं
  • 10 जनवरी, 2022 से स्वास्थ्य एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को ‘एहतियाती खुराक’ खुराक लगाई जाएगी

नयी दिल्ली: अगले साल तीन जनवरी से 15-18 साल आयु वर्ग के किशोरों को दिये जाने वाले कोविड निरोधक टीकाकरण के लिए सिर्फ भारत बायोटेक के टीके ‘कोवैक्सीन’ के ही उपलब्ध रहने की संभावना है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है। इसी के साथ स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को तीसरी खुराक उसी टीके की लगाई जाएगी जिसकी उन्हें पहली दो खुराकें लगाई गयी हैं। 

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 दिसंबर, 2021) रात राष्ट्र के नाम संदेश में ऐलान किया था कि 3 जनवरी 2022 से 15-18 साल आयु वर्ग के किशोरों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा जबकि 10 जनवरी, 2022 से स्वास्थ्य एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को ‘एहतियाती खुराक’ यानी तीसरी खुराक लगाई जाएगी। यह निर्णय वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संबंधित कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच आया है। 

एक सरकारी सूत्र ने बताया कि भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ फिलहाल एकमात्र कोविड-19 रोधी टीका है जिसे तीन जनवरी से 15-18 साल के किशोरों को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस श्रेणी में अनुमानित आबादी सात से आठ करोड़ है। सूत्रों ने बताया कि जाइडस कैडिला का टीका ‘जैकोव-डी’ को देश के टीकाकरण कार्यक्रम में अबतक शामिल नहीं किया गया है, यहां तक की वयस्क आबादी के लिए भी इसे शामिल नहीं किया गया है। 

हालांकि औषधि नियंत्रक से इसे 20 अगस्त को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी थी, जिससे यह देश में पहला टीका बन गया था जिसे 12-18 साल के आयु वर्ग को लगाया जा सकता है। कोविड-19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच का अंतराल नौ से 12 महीने का हो सकता है। कोविन पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं ताकि टीकाकरण की नई श्रेणी पंजीकरण करा सके। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने देश में ही विकसित कोवैक्सीन टीके को 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी शुक्रवार को दी है लेकिन कुछ शर्तें भी लगाई हैं। 

Latest India News