A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G-7 Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर क्या है भारत का मानना, पीएम मोदी ने जर्मनी में बताया

G-7 Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर क्या है भारत का मानना, पीएम मोदी ने जर्मनी में बताया

G-7 Summit: इस शिखर सम्मलेन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां जी-7 शिखर सम्मेलन स्थल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की। ग्रुप फोटो खिंचवाने से पहले इन नेताओं के बीच बातचीत हुई।

Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : PTI Narendra Modi

Highlights

  • G-7 शिखर सम्मलेन में भाग लेने जर्मनी गए हैं पीएम मोदी
  • सम्मलेन में पीएम मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात
  • आज UAE के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी

G-7 Summit: जर्मनी में G-7 शिखर सम्मलेन के दौरान भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपनी स्थिति सपष्ट कर दी। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ने शिखर सम्मलेन की एक बैठक के दौरान कहा कि, दोनों देशों के बीच दुश्मनी का अंत होना चाहिए। दोनों देशों को बातचीत और कूटनीति के जरिए सभी मसले सुलझाने चाहिए।  

सम्मलेन के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान 'रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख' के सवाल का जवाब देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि, "रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रधानमंत्री ने भारत की स्थिति स्पष्ट कर दी है। जिसमें कहा गया है कि दोनों देशों को आपसी दुश्मनी को खत्म करना चाहिए। मौजूदा हालातों को ठीक करने के लिए बातचीत और कूटनीति का रास्ता अपनाना चाहिए।" 

पीएम मोदी कर चुके हैं शांति की अपील 

गौरतलब है कि फरवरी में शुरू हुए दोनों देशों के बीच युद्ध के बाद पीएम मोदी कई बार युद्ध को रोकने और शांति और बातचीत के माध्यम से सभी मसले सुलझाने की बात कह चुके हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात करिके युद्ध को रोकने और बातचीत में मध्यस्तता करने का भी सुझाव दे चुके हैं।  

विदेश सचिव क्वात्रा ने बताया कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने दुनिया में पैदा हुए खाद्य संकट को लेकर भी चिंतित थे, जिसको लेकर उन्होंने तमाम नेताओं से बात की। विदेश सचिव ने कहा, "पीएम मोदी ने विश्व के नेताओं के साथ पूर्वी यूरोप में घट रही घटनाओं से खाद्य सुरक्षा पर पैदा हुए संकट पर कमजोर देशों पर पर पड़ने वाले असर और उससे होने वाली समस्याओं पर भी बात की के असर पर बात की।

तमाम विदेशी नेताओं से मिले पीएम मोदी 

वहीं इस शिखर सम्मलेन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां जी-7 शिखर सम्मेलन स्थल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की। ग्रुप फोटो खिंचवाने से पहले इन नेताओं के बीच बातचीत हुई। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने दक्षिणी जर्मनी में शिखर सम्मेलन में उनका स्वागत किया। समूह फोटो के लिए कनाडा के अपने समकक्ष ट्रूडो के बगल में खड़े प्रधानमंत्री मोदी को भी कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करते देखा गया। दोनों नेताओं का आज शाम को द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है। मोदी और मैक्रों आपस में गले मिले और समूह फोटो के बाद बातचीत की। जैसे ही जी-7 के नेता शिखर सम्मेलन स्थल के अंदर गए, दोनों नेताओं ने अपनी चर्चा जारी रखी और एक साथ अंदर चले गए।

Latest India News