A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रेड गोल्ड से लेकर पेको दार्जिलिंग की चाय तक... G20 के मेहमानों को सरकार ने दिए ये खूबसूरत तोहफे, देखें लिस्ट

रेड गोल्ड से लेकर पेको दार्जिलिंग की चाय तक... G20 के मेहमानों को सरकार ने दिए ये खूबसूरत तोहफे, देखें लिस्ट

2 दिन तक चले G20 समिट का आयोजन खत्म हो गया है। इस समिट में आए सभी विदेशी मेहमानों को स्पेशल गिफ्ट देकर भारत सरकार ने उनके देश रवाना कर दिया है। आइए जानते हैं कि भारत सरकार ने कौन-कौन से गिफ्ट विदेशी नेताओं को दिए हैं....

G20, gifts- India TV Hindi Image Source : ANI G20 समिट में आए मेहमानों को दिए गए खास गिफ्ट्स

नई दिल्ली: भारत ने G20 समिट का सफलतापूर्वक आयोजन कराकर दुनिया के सामने अमिट छाप छोड़ी है। सरकार ने विदेशी मेहमानों के ठहरने,खाने व मीटिंग्स का खासा प्रबंध कर रखा था, जिसकी तारीफ विपक्ष के नेताओं ने भी की है। जी20 समिट के खत्म होने के बाद सभी विदेशी मेहमान अपने-अपने देश वापस लौट गए हैं। वापस जा रहे सभी मेहमानों को भारत सरकार की तरफ से लाजवाब तोहफे दिए गए हैं। इसमें हमारे देश के कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित कलाकृतियों और उत्पादों का एक अनूठा संकलन शामिल था, जो भारत की सांस्कृतिक परंपराओं के बारे में बहुत कुछ बताता है। इनमें से कुछ प्रोडक्ट सदियों की परंपरा के हैं और ये प्रोडक्ट अपनी अद्वितीय कारीगरी और गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं। इन्हें देश के कुशल कारीगरों के हाथों से सावधानीपूर्वक बनाया गया। आइए जानते हैं कौन-कौन से प्रोडक्ट मेहमानों को दिए गए।

शीशम की लकड़ी से बनी संदूक

भारत सरकार ने जी20, राष्ट्राध्यक्षों और अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को पीतल की पट्टी के साथ बनी शीशम की लकड़ी से बनी संदूक (बक्सा) सहित कई स्पेशल गिफ्ट हैम्पर्स दिए हैं। इस बक्से को शीशम (भारतीय रोज़वुड) का उपयोग करके हाथ से तैयार किया गया है, जो अपनी ताकत, ड्यूराबिल्टी, विशेष अनाज पैटर्न और समृद्ध रंग के लिए जानी जाती है। बता दें कि इसमें पीतल की पट्टी (पट्टी) को नाजुक ढंग से उकेरा जाता है और लकड़ी पर जड़ा जाता है, जिससे यह टुकड़ा देखने में लाजवाब लगता है। 

विदेशी नेताओं को दिए गए रेड गोल्ड

भारत सरकार ने G20 के विदेशी नेताओं को रेड गोल्ड यानी कश्मीर के केसर भी उपहार में दिए हैं। आपको भी पता होगा कि केसर (फ़ारसी में 'ज़ाफ़रान', हिंदी में 'केसर') दुनिया का सबसे महंगा मसाला है। केसर को उसके अद्वितीय पाक और औषधीय महत्व के लिए संस्कृतियों और सभ्यताओं में खासा महत्व दिया गया है। एक शानदार और मांग वाली पाक मसाला होने के अलावा, केसर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

चाय की शैंपेन

इसके अलावा, भारत सरकार ने जी20 के नेताओं को चाय की शैंपेन: जिसमें पेको दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय शामिल हैं, दी है। जानकारी दे दें कि पेको दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय भारत की चाय टेपेस्ट्री के दो शानदार रत्न हैं, जो चाय की खेती और जलसेक की नाजुक कला का प्रतीक हैं। दार्जिलिंग चाय दुनिया की सबसे मूल्यवान चाय है। इसे 3000-5000 फीट की ऊंचाई पर पश्चिम बंगाल की धुंध भरी पहाड़ियों पर स्थित झाड़ियों से केवल कोमल अंकुर ही चुने जाते हैं। 

अराकू कॉफी

भारत सरकार ने G20 के राष्ट्राध्यक्षों को विशेष उपहार में एक अतुलनीय कप अराकू कॉफी भी दी है। जानकारी दे दें कि अराकू कॉफी दुनिया की पहली टेरोइर-मैप्ड कॉफी है, जो आंध्र प्रदेश की अराकू घाटी में जैविक बागानों में उगाई जाती है। ये कॉफ़ी बीन्स घाटी की समृद्ध मिट्टी और समशीतोष्ण जलवायु का सार रखते हैं। एक दुर्लभ सुगंधित प्रोफ़ाइल के साथ शुद्ध अरेबिका, अराकू कॉफी अपनी अनूठी बनावट और स्वादों की एक सिम्फनी के लिए जानी जाती है जो एक चिकनी, अच्छी तरह से संतुलित कप बनाती है। 

मल्टीफ्लोरा मैंग्रोव हनी

इन सब के अलावा, मोदी सरकार ने G20 में आए विदेशी नेताओं को सुंदरबन की मल्टीफ्लोरा मैंग्रोव हनी भी गिफ्ट की है। बता दें कि सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है, जो बंगाल की खाड़ी में गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों के संगम से बने डेल्टा पर स्थित है। साथ ही यह मधुमक्खियों की जंगली बस्तियों का घर है। मधुमक्खी पालन की संस्कृति से पहले, लोग जंगल से छत्ते का शिकार करते थे। मधुमक्खी के शिकार की यह परंपरा सुंदरबन के लोगों के बीच आज भी प्रचलित है। 

ये भी पढ़ें:

NIA की बड़ी कार्रवाई, पुणे ISIS मॉड्यूल में शामिल आरोपियों पर 3-3 लाख रुपये का इनाम घोषित

Latest India News