A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G20 Summit 2023: पीएम नरेंद्र मोदी से गले मिले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी, दोनों के बीच दिखी गर्मजोशी

G20 Summit 2023: पीएम नरेंद्र मोदी से गले मिले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी, दोनों के बीच दिखी गर्मजोशी

अफ्रीकी यूनियन को जी20 में स्थायी सदस्यता मिल गई है। इस खुशी के मौके पर अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष अजाली असौमानी और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक दूसरे को गले लगाया। यह तस्वीर लोगों को खूब पसंद आ रही है।

G20 Summit 2023 African Union President Azali Assoumani hugs PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम नरेंद्र मोदी से गले मिले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी

G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन भाषण के साथ ही इस दो दिवसीय बैठक की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान अफ्रीकन यूनियन को भी जी20 में स्थायी सदस्यता दी गई है। बता दें कि अफ्रीकन यूनियन में लगभग 55 देश शामिल हैं। इसी बीच अब पीएम नरेंद्र मोदी और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष तथा कोमोरास संघ के राष्ट्रपति अजाली असौमानी की एक तस्वीर सामने आई है। दरअसल अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता मिलने के बाद कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी प्रधानमंत्री मोदी के पास पहुंचे। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को गर्मजोशी से गले लगाया। 

पीएम मोदी से गले मिले अजाली असौमानी

इस तस्वीर ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इस वीडियो में अजाली असौमानी तेजी से चलकर प्रधानमंत्री मोदी की तरफ बढ़ते हैं। पहले दोनों हाथ मिलाते हैं और फिर दोनों एक दूसरे को गले लगा लेते हैं। बता दें कि इस बैठक की कई तस्वीरें अब सामने आ रही है। प्रधानमंत्री मोदी की एक तस्वीर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भी देखने को मिली है। इस तस्वीर में पीएम मोदी बाइडन को ओडिशा के कोणार्क व्हील के बारे में बताते दिख रहे हैं। बता दें कि कोणार्क चक्र का निर्माण 13वीं शताब्दी में राजा नरसिम्हादेव प्रथम के शासन काल में किया गया था। इस पहलिए में आठ चौड़ी तीलिया और आठ भीतरी तीलियां है। इसका व्यास 9 फीट है।

पीएम मोदी के आगे लिखा BHARAT

पीएम नरेंद्र मोदी जब मित्र देशों को संबोधित कर रहे थे, इस दौरान कुछ ऐसा देखने को मिला जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। दरअसल किसी भी बैठक में सभी नेताओं के आगे देशों का नाम लिखा होता है। पीएम मोदी जब आज संबोधित कर रहे थे तो उनके सामने रखे कार्ड पर BHARAT लिखा हुआ था। भारत और इंडिया को लेकर विवाद देश में कई दिनों से चल रहा है। इस बीच G20 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रधानमंत्री के सामने भारत लिखना चर्चा का केंद्र बन गया है।

Latest India News