A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G20 सम्मेलन के लिए बने इंटरनेशनल मीडिया सेंटर का लुक आया सामने, देखें खूबसूरत वीडियो

G20 सम्मेलन के लिए बने इंटरनेशनल मीडिया सेंटर का लुक आया सामने, देखें खूबसूरत वीडियो

भारत की मेजबानी में हो रहे 18वें जी20 सम्मेलन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। देश की राजधानी नई दिल्ली को इस अवसर के लिए भव्य तरीके से तैयार किया गया है।

Bharat mandapam ready for g20 summit- India TV Hindi Image Source : PTI जी20 के लिए तैयार किया गया भारत मंडपम।

भारत की राजधानी नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है। सम्मेलन के लिए निर्धारित स्थान पर दुनियाभर से आ रहे मेहमानों के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। अब सम्मेलन के लिए तैयार किए गए भारत मंडपम में से इंटरनेशनल मीडिया सेंटर का लुक सामने आया है। जी20 सम्मेलन के लिए जरूरी इस मीडिया सेंटर को कई सुविधाओं से लैस किया गया है। 

नदियों के नाम पर वर्क जोन
जी20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार किए गए इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में कुल 9 वर्क जो बनाए गए हैं। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार इस भव्य  इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में स्थित इन सभी वर्क जोन का नाम अलग-अलग नदियों के नाम पर रखा गया है। 
 
ये सुविधाएं रहेंगी
9-10 सितंबर, 2023 तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में पत्रकारों और संवाददाताओं के लिए  के लिए कई मीडिया ब्रीफिंग रूम बनाए गए हैं। इसके अलावा सेंटर में स्टूडियो, अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण केंद्र, मीडिया बूथ और लाइव रिपोर्टिंग के सेक्शन भी बनाए गए हैं। इस सेंटर का खूबसूरत वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किया गया है। देखें वीडियो...

पूरे वर्ष के कार्यक्रमों का होगा समापन
नई दिल्ली में हो रहे 18वें जी20 सम्मेलन में विभिन्न देशों के मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच पूरे साल आयोजित सभी G20 कार्यक्रमों का समापन होगा। समापन के वक्त, बैठकों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।

ये नेता आ रहे
भारत की मेजबानी में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को भारत पहुंचेंगे। इसके अलावा सम्मेलन में ऋषि सुनक, इमैनुअएल मैक्रो समेत दुनियाभर के अहम देशों के प्रमुख भारत पहुंचेंगे। हालांकि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन औऱ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विभिन्न कारणों से इस सम्मेलन से दूरी बना ली है। 

ये भी पढ़ें- VIDEO: ऐसा वेलकम...वाह जी वाह! जी-20 समिट के प्रतिनिधियों को सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना

 

ये भी पढ़ें- 'सैर सपाटे के लिए लोग इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाएं', जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की अपील

 

Latest India News