A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Odisha Train Accident: गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह कैंसिल, PM मोदी दिखाने वाले थे हरी झंडी

Odisha Train Accident: गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह कैंसिल, PM मोदी दिखाने वाले थे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले थे, जबकि समारोह के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को मडगांव स्टेशन पर मौजूद रहना था।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

ओडिशा में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे के मद्देनजर मडगांव स्टेशन पर गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का समारोह रद्द कर दिया गया है। कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले थे, जबकि समारोह के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को मडगांव स्टेशन पर मौजूद रहना था। अधिकारियों ने कहा कि रेल मंत्री अब ओडिशा में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे और इस समारोह रद्द कर दिया गया है।

सुबह 10:30 बजे हरी झंडी दिखाने वाले थे PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन को आज सुबह 10:30 बजे हरी झंडी दिखाने वाले थे। हालांकि, अब यह कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। पीएम मोदी ने ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता का भरोसा दिया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्थिति का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की। 

ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना से दुखी हूं: PM मोदी

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'' उन्‍होंने कहा, "रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।''

मृतक के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि का ऐलान

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, "ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने वाले प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।" रेल मंत्री ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2-2 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 233 हुई 

गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 233 हो गया है, जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में कई की हालत नाजुक बनी हुई है। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। घटनास्थल पर राहत और बचाव दल का कार्य अभी भी जारी है। 

Latest India News