A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railway: रेलवे ने ट्रेनों में चादर, कंबल उपलब्ध करने की सुविधा फिर से शुरू की

Indian Railway: रेलवे ने ट्रेनों में चादर, कंबल उपलब्ध करने की सुविधा फिर से शुरू की

रेलवे ने यात्रियों को गुरुवार को बड़ी राहत देते हुए ट्रेनों में चादर, कंबल और पर्दे प्रदान करने की सुविधा फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया। यानी अब फिर से ट्रेनों में यात्रियों को बेडशीट, कंबल और पर्दे उपलब्ध हो सकेंगे। 

Indian Railways- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Indian Railways

Highlights

  • सफर के दौरान रेल यात्रियों की परेशानी होगी कम
  • ट्रेनों में चादर, कंबल उपलब्ध करने की सुविधा फिर से शुरू
  • कोरोना महामारी की वजह से बंद थी सुविधा

Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रेल यात्रियों की सुविधान को ध्यान में रखते हुए के लिए गुरुवार को बड़ी राहत की घोषणा की है। रेल मंत्रालय अब फिर से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को कंबल और चादर आदि देने का प्रबंध करेगा। रेलवे ने यात्रियों को गुरुवार को बड़ी राहत देते हुए ट्रेनों में चादर, कंबल और पर्दे प्रदान करने की सुविधा फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया। यानी अब फिर से ट्रेनों में यात्रियों को बेडशीट, कंबल और पर्दे उपलब्ध हो सकेंगे। 

रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को जारी आदेश में कहा कि इन वस्तुओं की आपूर्ति तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू की जाए। सीलबंद कवर में तकिए, कंबल, चादरें और तौलिये शामिल होंगे। इससे पहले खाने समेत कई सुविधाएं दोबारा शुरू की जा चुकी हैं। बता दें कि, कंबल और बेडशीट नहीं मिलने के चलते लोग इसकी काफी समय से मांग कर रहे थे। ये सुविधाएं ना मिलने की वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी।

बता दें कि, कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद इस सुविधा पर रोक लगा दी गई थी। रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को जारी एक आदेश में कहा कि इन वस्तुओं की आपूर्ति तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू की जाए। भोजन, चादर आदि प्रदान करने और अपनी अधिकांश रियायतों पर रोक लगाने वाले रेलवे ने ज्यादातर सुविधाओं को फिर से शुरू कर दिया है। एक ओर जहां यात्रियों के लिये चादर और भोजन सेवा को बहाल कर दिया गया है, वहीं रियायतों पर लगी रोक अब भी बरकरार है।

बता दें कि भारतीय रेलवे की एसी कोच में जो लोग अपनी रिजर्वेशन करवाते हैं उन्हें रेलवे कंबल, तकिया, चादर देता है। हालांकि 2020 में ये सुविधा बंद होवे के बाद रेलवे की ओर से कुछ दिनों तक यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरोल किट मुहैया कराए गए, जिसके लिए उन्हें अलग से पेमेंट करना पड़ता था। हालांकि यह डिस्पोजल बेडरोल आइडिया ज्यादा दिन नहीं चला। अब इस सुविधा के दोबारा शुरू होने पर कई यात्री रेलवे का शुक्रिया कह रहे है।

Latest India News