A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'सरकार ने 1.25 लाख करोड़ रुपए की ब्लैक मनी बरामद की', जानें केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने और क्या कहा

'सरकार ने 1.25 लाख करोड़ रुपए की ब्लैक मनी बरामद की', जानें केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने और क्या कहा

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीएम मोदी के सुशासन मॉडल की तारीफ करते हुए कहा है कि सरकार ने करीब 1.25 लाख करोड़ रुपए की ब्लैक मनी को बरामद किया है और 4,600 करोड़ रुपए की आय से अधिक की संपत्ति कुर्क की गई है।

Ashwini Vaishnav- India TV Hindi Image Source : ANI केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को कहा है कि करीब 1.25 लाख करोड़ रुपए की ब्लैक मनी को अब तक सरकार ने बरामद किया है और 4,600 करोड़ रुपए की आय से अधिक की संपत्ति कुर्क की गई है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक टिप्पणी को याद करते हुए (जहां उन्होंने कहा था कि गरीबों के कल्याण के लिए रखा गया एक रुपये का केवल 15 पैसा गरीबों तक पहुंचता है) केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज 100 प्रतिशत राशि डीबीटी (डायरेक्ट बैंक) के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचती है। 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि तत्कालीन पीएम राजीव गांधी ने कहा था कि 85 प्रतिशत योजनाएं यूं ही चली जाती हैं और लोगों तक नहीं पहुंचती हैं, लेकिन आज 26 लाख करोड़ रुपये सीधे लोगों के खाते में स्थानांतरित किए गए हैं और बचत 2.25 लाख करोड़ रुपये के करीब है, तो कल्पना कीजिए कि बहुत सारी बचत हुई है जिसका सीधा लाभ लोगों को मिला है।

पीएम मोदी के सुशासन मॉडल पर क्या बोले अश्विनी वैष्णव?

पीएम मोदी के सुशासन मॉडल के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम की दृष्टि स्पष्ट है कि देश को शॉर्टकट राजनीति नहीं बल्कि सुशासन की ओर जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक डिजिटल ढांचा तैयार किया है कि सुशासन देश के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे।

वैष्णव ने कहा कि सुशासन के कई आयाम हैं। पहला डिजिटल आयाम, 45 करोड़ जन धन खातों से डिजिटल तकनीक का उपयोग शुरू, 135 करोड़ आधार प्राप्त करना, एक बार जब यह संरचना अपने स्थान पर आ जाएगी, तो लोगों के खाते में सीधा लाभ जाना शुरू हो जाएगा।

Latest India News