A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हवाई जहाज से यात्रा करने वाले दें ध्यान, सरकार ने ले लिया है ये बड़ा फैसला

हवाई जहाज से यात्रा करने वाले दें ध्यान, सरकार ने ले लिया है ये बड़ा फैसला

अगर आप हवाई जहाज से यात्रा करते हैं तो आपके लिए ये खबर अहम है। सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के बाद अब आपके ऊपर किसी प्रकार का जुर्माना नहीं लगाया जा सकता है।

फ्लाइट्स से यात्रा करते समय मास्क अनिवार्य नहीं - India TV Hindi Image Source : PEXAL फ्लाइट्स से यात्रा करते समय मास्क अनिवार्य नहीं

महामारी के दौरान सरकार ने फ्लाइट्स से यात्रा करते समय कई सारी पांबदिया लगा दी थी। देश और अन्य देशों में कोराना के शांत लहर को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। कई लोग इस नियम से परेशान भी थे तो वहीं कुछ लोगों को सही भी लगता था। हालांकि अब सरकार ने फैसला ले लिया है तो आप इस नियम को फॉलो भी नहीं करते हैं तो कोई परेशानी या चालान नहीं कटने वाला है।  

सरकार का क्या है फैसला?
देश में कोविड-19 के घटते मामलों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बुधवार को उड़ानों (फ्लाइट्स) में मास्क पहनने की अनिवार्यता को हटा दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ इस मुद्दे पर समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। हवाई यात्रा के दौरान मास्क या फेस कवर के अनिवार्य उपयोग की आवश्यकता से संबंधित मामले की स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श से समीक्षा की गई है।

मास्क स्वेच्छा से कर सकते हैं प्रयोग 
मंत्रालय ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा- भारत सरकार की कोविड-19 प्रबंधन प्रतिक्रिया के क्रमिक ²ष्टिकोण की नीति के अनुरूप, अब से फ्लाइट घोषणाओं में केवल यह उल्लेख किया जाएगा कि कोविड-19 द्वारा उत्पन्न खतरे को देखते हुए, सभी यात्रियों को मास्क/फेस कवर का उपयोग करना चाहिए।

अब नहीं लगेगा कोई जुर्माना 
मंत्रालय ने कहा कि मास्क के इस्तेमाल के संबंध में जुर्माने के किसी भी संदर्भ की घोषणा नहीं की जाएगी। फ्लाइट घोषणाओं के हिस्से के रूप में जुर्माना/दंडात्मक कार्रवाई के किसी भी विशिष्ट संदर्भ की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, 10 मई 2022 को जारी आदेश को संशोधित कर दिया गया है। इस साल जून में, एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि सभी यात्री ठीक से फेस मास्क पहनें और पूरी यात्रा के दौरान मास्क पहनना जारी रखें और मास्क को असाधारण परिस्थितियों में और केवल बहुत जरुरी होने पर ही हटाया जा सकता है।

Latest India News