A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आई सरकार की प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले हरदीप सिंह पुरी

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आई सरकार की प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले हरदीप सिंह पुरी

आज यानी 5 अप्रैल को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे का उछाल आया। विपक्षी दल लगातार बढ़ती कीमतों का ज़ोरदार विरोध कर रहे हैं। अब केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसको लेकर जवाब दिया है।

Hardeep Singh Puri- India TV Hindi Image Source : PTI Hardeep Singh Puri

देशभर में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है। आज यानी 5 अप्रैल को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे का उछाल आया। विपक्षी दल लगातार बढ़ती कीमतों का ज़ोरदार विरोध कर रहे हैं। अब केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसको लेकर जवाब दिया है।

हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में बताया, 'भारत में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी अन्य देशों में कीमतों में बढ़ोतरी का 1/10वां हिस्सा है। अप्रैल 2021 और मार्च 2022 के बीच अन्य देशों से तुलना करें तो अमेरिका में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 51 प्रतिशत, कनाडा में 52 प्रतिशत, जर्मनी में 55 प्रतिशत, फ्रांस में 50 प्रतिशत, स्पेन में 58 प्रतिशत, लेकिन भारत में सिर्फ 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।'

आज हुई बढ़ोत्तरी के बाद चेन्नई में पेट्रोल 110 रुपए और डीज़ल 100 रुपए के पार पहुंच गया। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 104.61 प्रति लीटर जबकि डीजल 95 रुपए 87 पैसे तक पहुंच गया है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 119 रुपए 67 पैसे जबकि डीज़ल 103 रुपए 92 पैसे तक पहुंच गया है।

Latest India News