A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Hanuman Jayanti: पीएम मोदी ने किया बजरंगबली की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

Hanuman Jayanti: पीएम मोदी ने किया बजरंगबली की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को सुबह 11 बजे गुजरात के मोरबी में बनी भगवान हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया।

Hanuman Jayanti- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Hanuman Jayanti

नई दिल्ली। आज हनुमान जयंती है। देशभर में आज हनुमान मंंदिरों में दर्शन—पूजन के साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी होगा। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को सुबह 11 बजे गुजरात के मोरबी में बनी भगवान हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इस अवसर पर उन्होंने अपना संबोधन भी दिया। 

देश की चार दिशाओं में बनेंगी चार प्रतिमाएं, दो बन चुकीं

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, 'हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है।' पीएमओ ने बताया कि इस मूर्ति को देश के पश्चिमी हिस्‍से में, मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है। पीएम कार्यालय ने आगे कहा, 'हनुमानजी चार धाम प्रोजेक्‍ट के श्रृंखला की पहली मूर्ति उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी, जबकि दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है।' 

जानिए कितनी है प्रतिमा की लागत?

मोरबी में हनुमानजी की विशाल मूर्ति का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इसकी लागत 10 करोड़ रुपए है। जहां प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे, वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य नेता कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का शुभ दिन 16 अप्रैल, शनिवार को पड़ रहा है। शनिवार होने के कारण इस हनुमान जन्मोत्सव का महत्व कहीं अधिक बढ़ गया है। बता दें कि देश में कई स्थानों पर लाउडस्पीकरों के माध्यम से हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा।

Latest India News