A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरियाणा सरकार ने कोरोना से संबंधित सभी पाबंदियों को हटाया, जारी की नई गाइडलाइंस

हरियाणा सरकार ने कोरोना से संबंधित सभी पाबंदियों को हटाया, जारी की नई गाइडलाइंस

कोरोना के मामलों में गिरावट आने के बाद हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अब राज्य में कोरोना से संबंधित सभी गाइडलाइन्स को हटा दिया गया है।

Manohar Lal Khattar- India TV Hindi Image Source : PTI Manohar Lal Khattar

हरियाणा सरकार ने बुधवार को राज्य में कोविड-19 से संबंधित सभी प्रतिबंध हटा लिए। हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचएसडीएमए) की राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष सह मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा जारी एक आदेश में यह जानकारी दी गयी है। आदेश में हालांकि राज्य के निवासियों को सलाह दी गयी है कि वे सामाजिक दूरी सहित कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करें। 

आदेश के अनुसार राज्य में 'महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा' के तहत लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। राज्य में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए कई प्रतिबंध लगाए गए थे। हालांकि, पिछले तीन हफ्तों के दौरान छूट की घोषणा की गई थी क्योंकि नए कोविड मामलों की संख्या में धीरे-धीरे गिरावट दर्ज की जा रही थी। राज्य सरकार ने पांच फरवरी को कोविड से संबंधित कुछ प्रतिबंधों में ढील दी थी और नए दिशानिर्देश 15 फरवरी तक के लिए थे। 

बता दें, केंद्र ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से, अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों और संक्रमण दर पर विचार करने के बाद कोविड-19 की अतिरिक्त पाबंदियों की समीक्षा करने, संशोधन करने या उन्हें हटाने को कहा है। सरकार ने मामलों में राष्ट्रव्यापी कमी की सतत प्रवृत्ति का जिक्र करते हुए यह कहा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी 21 जनवरी से सतत रूप से घटने की प्रवृत्ति प्रदर्शित कर रही है। पिछले हफ्ते औसत दैनिक मामले 50,476 थे और पिछले 24 घंटे में 27,409 नये मामले सामने आए। दैनिक संक्रमण दर मंगलवार को घट कर 3.63 प्रतिशत रह गई। 

भूषण ने कहा कि शुरूआती महीनों में, अधिक मामले सामने आने के मद्देनजर कुछ राज्यों ने अपनी सीमाओं और हवाईअड्डों पर अतिरिक्त पाबंदियां लगाई थीं। उन्होंने पत्र में कहा कि कोविड-19 जन स्वास्थ्य चुनौती से प्रभावी रूप से निपटने के साथ-साथ यह भी समान रूप से महत्वपूर्ण है कि लोगों का आवागमन और आर्थिक गतिविधियां राज्य स्तर पर लगाई गई अतिरिक्त पाबंदियों के चलते प्रभावित नहीं हों। भूषण ने कहा, ‘‘वर्तमान में, चूंकि पूरे देश में संक्रमण के मामले घटने की प्रवृत्ति प्रदर्शित हो रही है, ऐसे में यदि राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अतिरिक्त पाबंदियों की समीक्षा/संशोधन करते हैं या उन्हें हटाते हैं तो यह उपयोगी होगा।’’ 

उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए 10 फरवरी को अपने दिशानिर्देश संशोधित किये थे। भूषण ने कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश मामलों में कमी या वृद्धि तथा दैनिक आधार पर संक्रमण के प्रसार की प्रवृत्ति की निगरानी जारी रखें। उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि आपके नेतृत्व में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश कोविड-19 की चुनौती से निपट लेंगे तथा इस दौरान लोगों के जीवन एवं आजीविका पर उसका प्रभाव न्यूनतम किया जाएगा।’’

Latest India News