A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Modi's birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन का ये रहा 15 दिनों का पूरा प्लान, जानें इस बार क्या होगा खास

PM Modi's birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन का ये रहा 15 दिनों का पूरा प्लान, जानें इस बार क्या होगा खास

PM Modi's birthday:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 2014 से ‘‘सेवा’’ और विकासात्मक पहलों की शुरुआत करने के रूप में इस्तेमाल किया है।

PM Modi Birthday- India TV Hindi Image Source : INDIA TV PM Modi Birthday

Highlights

  • 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक आयोजित होंगे जनकल्याण कार्यक्रम
  • पौधरोपण से लेकर रक्तदान और दिव्यांगों को उपकरण वितरण
  • सेवा कार्यक्रम से जोड़कर मनाया जाएगा पीएम का जन्मदिन पखवाड़ा

PM Modi's birthday:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 2014 से ‘‘सेवा’’ और विकासात्मक पहलों की शुरुआत करने के रूप में इस्तेमाल किया है। इस वर्ष पीएम मोदी शनिवार को अपने 72वें जन्मदिन पर वन्यजीव और पर्यावरण से लेकर महिला सशक्तिकरण, कौशल व युवा विकास और भावी पीढ़ी की अवसंरचना से जुड़े चार कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। उनके जन्मदिन के अवसर पर भाजपा 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक ‘‘सेवा पखवाड़ा’’ आयोजित करेगी और इसके तहत वह रक्तदान शिविर लगाएगी, स्वच्छता अभियान चलाएगी तथा ‘‘विविधता में एकता’’ उत्सव मनाएगी।

चीतों को श्योपुर के कुनो राष्ट्रीय उद्यान को सौंपेंगे
प्रधानमंत्री शनिवार को सुबह मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे, जहां वह नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को श्योपुर जिले के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे। इसके बाद वह श्योपुर जिले के कराहल में स्व सहायता समूह के एक सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे और उसे संबोधित भी करेंगे। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक मोदी विश्वकर्मा जयंती के मौके पर आईटीआई के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में 40 लाख छात्र शामिल होंगे। इसी दिन शाम में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति के तहत एक समग्र कार्ययोजना जारी करेंगे जिसमें लॉजिस्टिक लागत घटाने और रोजगार बढ़ाने पर जोर रहेगा। वह इसे संबोधित भी करेंगे। इस लॉजिस्टिक नीति को देश में प्रौद्योगिकी समर्थित, एकीकृत, किफायती, टिकाऊ और विश्वसनीय लॉजिस्टिक पारिस्थितिकी के निर्माण को ध्यान में रखते हुए आकार दिया गया है। इससे उत्पादों के आवागमन से जुड़ी व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने और डिजिटलीकरण एवं कौशल विकास में मदद मिलेगी।

17 सितंबर से महात्मागांधी की जयंती तक कार्यक्रम
 भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी की जयंती तक आयोजित होने वाले इस ‘‘सेवा पखवाड़ा’’ का मुख्य उद्देश्य ‘‘गरीबों, शोषितों, वंचितों तक पहुंच सुनिश्चित करना और उनके जीवन में गुणात्मक सुधार लाना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत भाजपा कार्यकर्ता देश के सभी जिलों में ‘‘विविधता में एकता’’ उत्सव मनाएंगे और ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’’ का संदेश देंगे। सिंह ने बताया कि इस पखवाड़े के दौरान पार्टी कार्यकर्ता पौधारोपण, स्वच्छता और जागरूकता अभियान भी चलाएंगे। भाजपा कार्यकर्ता दिव्यांग जनों के बीच उपकरणों का वितरण करेंगे, खादी के उत्पादों को प्रोत्साहित करेंगे और मुफ्त स्वास्थ्य जांच केंद्र लगाएंगे। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के केंद्र में गरीबों और वंचितों का कल्याण है।’’ प्रधानमंत्री के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को भाजपा राजधानी स्थित पार्टी मुख्यालय से लेकर सभी राज्य मुख्यालयों और जिला कार्यालयों में प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाएगी।

केंद्रीय मुख्यालय से प्रदर्शनी की उद्घाटन
 केंद्रीय मुख्यालय में प्रदर्शनी का उद्घाटन पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा करेंगे। इस अभियान के तहत दो अक्टूबर को भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ही आम जन को खादी का उपयोग करने और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस अभियान की निगरानी करने के लिए भाजपा ने सिंह के नेतृत्व में आठ सदस्यीय समिति भी नियुक्त की है। प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को भाजपा ‘‘सेवा दिवस’’ के रूप में मनाती रही है और इस अवसर पर सेवा संबंधी क्रियाकलापों का आयोजन करती रही है। भाजपा की दिल्ली इकाई ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में एक विशेष दौड़ का अयोजन किया है, जिसमें झुग्गी-झोंपड़ी के लोग हिस्सा ले सकेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस दौड़ को 18 अक्तूबर को हरी झंडी दिखाएंगे।

 साल 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से उनके जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रमों का ब्योरा:

  • 2021: 2.5 करोड़ से अधिक कोविड़-19 रोधी टीके टीके लगाए गए जोकि एक रिकार्ड है।
  • 2020: कोविड-19 महामारी के खतरों के बीच भाजपा ने ‘‘सेवा ही संकल्प’’ अभियान चलाया।
  • 2019: प्रधानमंत्री ने यह दिन गुजरात में बिताया। उन्होंने सरदार सरोवर बांध का दौरा किया था। उन्होंने सरदार सरोवर बांध के 138.68 मीटर ऐतिहासिक जलस्तर को छूने का अवलोन किया।
  • 2018: अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया। उन्होंने एक स्कूल का दौरा किया और छात्रों से संवाद किया। उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना भी की थी।
  • 2017: प्रधानमंत्री ने गुजरात में सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया। उन्होंने वायु सेना के मार्शल रहे अर्जन सिंह के निधन पर सांत्वना प्रकट करने के लिए परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।
  • 2016: अपने गृह राज्य नवसारी का दौरा किया और वहां दिव्यांग लोगों से जुड़े एक कार्यक्रम में शिरकत किया। लीमकेड़ा में आदिवासियों के साथ उन्होंने समय बिताया और बाद में दाहोद जिले में पीने के पानी और सिंचाई की परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
  • 2015: प्रधानमंत्री ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के स्वर्ण जयंती समारोह पर आयोजित प्रदर्शनी शौर्यांजली में हिस्सा लिया।
  • 2014: मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अहमदाबाद में अगुवाई की। अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री अक्सर गुजरात भी जाते रहे हैं और अपनी मां हीरा बा से मिलकर उनका आशीर्वाद लेते रहे हैं।

Latest India News