A
Hindi News भारत राष्ट्रीय World News: हाई ब्लड प्रेशर से कमजोर हो जाती है हड्डियां, शोध में हुआ खुलासा

World News: हाई ब्लड प्रेशर से कमजोर हो जाती है हड्डियां, शोध में हुआ खुलासा

Health News: शोधकर्ताओं की टीम ने रिसर्च में पाया है कि हाई ब्लड प्रेशर से हड्डियों को नुकसान हो सकता है। वहीं ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित हड्डियों को कमजोर कर सकता है। इस अध्ययन को चूहों पर किया गया।

Health News- India TV Hindi Image Source : AP Health News

Highlights

  • इन चूहों में उच्च रक्तचाप विकसित नहीं हुआ था
  • 34 प्रतिशत की कमी का सामना करना पड़ा
  • चूहों को एंजियोटेंसिन-द्वितीय दिया गया था

Health News: शोधकर्ताओं की टीम ने रिसर्च में पाया है कि हाई ब्लड प्रेशर से हड्डियों को नुकसान हो सकता है। वहीं ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित हड्डियों को कमजोर कर सकता है। इस अध्ययन को चूहों पर किया गया। चूहों पर प्रयोगशाला अध्ययनों में पाया गया कि हाई ब्लड प्रेशर वाले चूहों में बिना हाई ब्लड प्रेशर के चूहों की तुलना में हड्डियों में 24 प्रतिशत की कमजोरी देखी गई। उन्हें लंबी हड्डियों, जैसे कि फीमर और स्पाइनल कॉलम के अंत में स्थित स्पंज जैसी ट्रैब्युलर हड्डी की मोटाई में 18 प्रतिशत की कमी और अनुमानित विफलता बल में 34 प्रतिशत की कमी का सामना करना पड़ा। इसके विपरीत जिन पुराने चूहों को एंजियोटेंसिन-द्वितीय दिया गया था, उसने समान हड्डी के नुकसान के कारण प्रदर्शन नहीं किया।

ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के उपाय
हाई ब्लड प्रेशर और ऑस्टियोपोरोसिस लोगों को प्रभावित करने वाली सामान्य बीमारियां हैं। ऐसा देखा जाता है कि कुछ में दोनों बिमारियां साथ भी हो जाती है। वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय की मारिया हेनन ने कहा कि बोन मैरो वह जगह है जहां नई हड्डी और नई प्रतिरक्षा कोशिकाएं दोनों पैदा होती हैं। हमें संदेह है कि बोन मैरो में अधिक प्रो-इंफ्लेमेटरी प्रतिरक्षा कोशिकाएं हड्डी को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे कमजोर बना सकती हैं। यह समझकर कि हाई ब्लड प्रेशर ऑस्टियोपोरोसिस में कैसे योगदान देता है, हम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं और जीवन में बाद में नाजुक फ्रैक्चर और जीवन की निम्न गुणवत्ता से लोगों की बेहतर रक्षा कर सकते हैं।

यंग और पूराने चूहों पर किया गया प्रयोग
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के उच्च रक्तचाप वैज्ञानिक सत्र 2022 सम्मेलन में प्रस्तुत अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने उच्च रक्तचाप और हड्डियों की उम्र बढ़ने के बीच के संबंध को समझने के लिए युवा चूहों  की तुलना उच्च रक्तचाप के बिना पुराने चूहों से प्रेरित उच्च रक्तचाप से की। शोधकतार्ओं ने कहा कि "बारह युवा चूहों और 11 पुराने चूहों को एंजियोटेंसिन 2 दिया गया । एक हार्मोन जो छह सप्ताह तक उच्च रक्तचाप की ओर ले जाता है।

उन्होंने कहा कि 13 युवा चूहों और 9 पुराने चूहों के दो अन्य नियंत्रण समूहों को एक बफर समाधान मिला जिसमें एंजियोटेंसिन 2 शामिल नहीं था, और इन चूहों में उच्च रक्तचाप विकसित नहीं हुआ था। छह सप्ताह के बाद, सभी चार समूहों के चूहों की हड्डियों का विश्लेषण माइक्रो-कंप्यूटेड टोमोग्राफी, एक उन्नत इमेजिंग तकनीक का उपयोग कर किया गया।

Latest India News