A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 2000 Rupee Note: बैंक में कैसे बदलना है 2 हजार का नोट, नहीं पता तो जान लीजिए पूरी प्रक्रिया

2000 Rupee Note: बैंक में कैसे बदलना है 2 हजार का नोट, नहीं पता तो जान लीजिए पूरी प्रक्रिया

इस नोट को भी वापस लेने का फैसला किया जा चुका है। रिजर्व बैंक द्वारा इस बाबत कहा गया कि 30 सितंबर तक 2 हजार रुपये के नोट चलन में रहेंगे। साथ ही इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता है।

How to Exchange 2000 Rupee Note in banks step by step process 2000 Ka note kaise badle kya band hogy- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बैंक में कैसे बदलना है 2 हजार का नोट

How to Exchange 2000 Rupee Note: भारतीय रिजर्व बैक द्वारा भारत की सबसे बड़ी करेंसी मुद्रा 2000 रुपये के नोट के सर्कुलेशन को बंद करने का ऐलान किया है। बैंक ने कहा कि यह नोट 30 सितंबर तक बैंकों में जमा करा जा सकते हैं। बता दें कि साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे। अब इस नोट को भी वापस लेने का फैसला किया जा चुका है। रिजर्व बैंक द्वारा इस बाबत कहा गया कि 30 सितंबर तक 2 हजार रुपये के नोट चलन में रहेंगे। साथ ही इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता है। 

नोट बदलने की पूरी प्रक्रिया

- अगर आपको पास 2 हजार रुपये का नोट है तो इसे आप बैंक में जाकर बदल सकते हैं।
- इसके लिए आपको 23 से 30 सितंबर 2023 के बीच किसी भी नजदीकी बैंक में जाना होगा। 
- यहां काउंटर पर पहुंचे और नोट बदलने की मांग करें।
- इसके बाद आपको नोट बदलने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉरम भरें जिसमें टेंडर का नाम, आधार नंबर इत्यादि आपको दर्ज करना होगा। 
- इसके बाद अन्य भी कई मांगी गई जानकारियों को भरकर जैसे 2 हजार रुपये के कितने नोट आपके पास हैं, भरकर कैशियर काउंटर पर जाकर जमा करा दें।
- बता दें कि अधिकतम एक बार में 20 हजार रुपये तक की राशि को ही एक्सचेंज किया जाएगा। 
- फॉर्म जमा करते वक्त जगह और डेट बिल्कुल सही दर्ज करें।

बैंकों को दिशानिर्देश जारी

ग्राहकों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इस बाबत आरबीआई ने बैंकों के लिए एक स्पेशल गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के तहत हर ब्रांच में 2 हजार रुपये को बदलने के लिए एक विशेष काउंटर होना अनिवार्य है। अगर किसी व्यक्ति के पास बैंक खाता नहीं तो उसके 2 हजार रुपये के नोट भी बदले जाएंगे। देश के किसी भी बैंक में जाकर कोई भी व्यक्ति 2 हजार रुपये के नोट बदलवा सकता है। इसके लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। कोई भी बैंक ग्राहकों के नोट को बदलने की मांग को मना नहीं कर सकता है। 

Latest India News