A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट वायुसेना मुख्यालय को अगले हफ्ते सौंपे जाने की संभावना

हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट वायुसेना मुख्यालय को अगले हफ्ते सौंपे जाने की संभावना

सूत्रों ने बताया कि हादसे की जांच पूरी होने के करीब है और रिपोर्ट को अगले कुछ दिनों में सौंपे जाने से पहले अंतिम रूप दिया जा रहा है। समझा जाता है कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली जांच टीम ने हादसे के लिए जिम्मेदार संभावित मानवीय त्रुटि सहित सभी संभावित पहलुओं की छानबीन की है।

IAF हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट वायुसेना मुख्यालय को अगले हफ्ते सौंपे जाने की संभावना- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO IAF हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट वायुसेना मुख्यालय को अगले हफ्ते सौंपे जाने की संभावना

Highlights

  • जांच रिपोर्ट से हेलिकॉप्टर हादसे के कारणों का चलेगा पता?
  • तीनों सेनाओं के संयुक्त दल ने हेलीकॉप्टर हादसा मामले की जांच की है
  • 8 दिसंबर, 2021 को हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत समेत 13 सैन्य अधिकारियों की हुई थी दुखद मृत्यु

CDS General Bipin Rawat Chopper Crash investigation: तमिलनाडु में पिछले साल दिसंबर की शुरूआत में हुए एक हेलीकॉप्टर हादसे की तीनों सेनाओं की जांच रिपोर्ट अगले हफ्ते वायुसेना के मुख्यालय को सौंपे जाने की संभावना है। घटनाक्रम से अवगत सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। तमिलनाडु के कुन्नूर के पास 8 दिसंबर को हुए इस हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य की मृत्यु हो गई थी। 

सूत्रों ने बताया कि हादसे की जांच पूरी होने के करीब है और रिपोर्ट को अगले कुछ दिनों में सौंपे जाने से पहले अंतिम रूप दिया जा रहा है। समझा जाता है कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली जांच टीम ने हादसे के लिए जिम्मेदार संभावित मानवीय त्रुटि सहित सभी संभावित पहलुओं की छानबीन की है। विशेषज्ञों ने यह भी जांच की है कि जब हेलीकॉप्टर उतरने की तैयारी कर रहा था, तब चालक दल के दिशाभ्रमित होने का कहीं यह मामला तो नहीं है। 

सूत्रों ने बताया कि ‘कोर्ट ऑफ इनक्वायरी’ के निष्कर्ष और उसके द्वारा अपनाई गई प्रकिया की कानूनी पड़ताल की जा रही है। घटनाक्रम से अवगत एक सूत्र ने कहा, ‘‘कानूनी पड़ताल यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि जांच टीम ने सभी निर्धारित नियम एवं प्रक्रिया का पालन किया हो।’’ हादसे के संभावित कारणों के बारे में पूछे जाने पर कई विमानन विशेषज्ञों ने कहा कि पायलट के परिस्थितिजन्य जागरूकता खोने से दृश्य भ्रम होने पर कई हवाई दुर्घटनाएं होती हैं। उनमें से एक ने कहा कि खराब मौसम कभी-कभी परिस्थितिजन्य जागरूकता खोने का कारण बन जाता है। 

हालांकि, उन्होंने कुन्नूर हादसे के बारे में कयास लगाने से इनकार कर दिया। उन्होंने बताया कि जांच टीम ने सभी संभावित पहलुओं की जांच की है और रिपोर्ट को अंतिम रूप दे रही है, जिसे एक हफ्ते में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी को सौंपे जाने की उम्मीद है। हालांकि, इस विषय पर कोई आधिकारिक विवरण उपलब्ध नहीं है। 

Latest India News