A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ब्रह्मोस के 'ब्रह्मास्त्र' से नहीं बचेगा दुश्मन, भारत की ये एंटी-शिप मिसाइल समुद्र में मचाएगी तबाही; VIDEO

ब्रह्मोस के 'ब्रह्मास्त्र' से नहीं बचेगा दुश्मन, भारत की ये एंटी-शिप मिसाइल समुद्र में मचाएगी तबाही; VIDEO

रक्षा अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने आज Su-30MKI विमान से टारगेट जहाज पर ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल की विस्तारित रेंज संस्करण को सफलतापूर्वक टेस्ट फायर किया।

ब्रह्मोस एयर-लॉन्च मिसाइल का परीक्षण - India TV Hindi Image Source : IAF ब्रह्मोस एयर-लॉन्च मिसाइल का परीक्षण

भारतीय वायु सेना ने बुधवार को ब्रह्मोस एयर-लॉन्च मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। ये ब्रह्मोस मिसाइल लगभग 400 किमी की दूरी पर लक्ष्य को नेस्तनाबूत करने में कारगर है। Su-30 लड़ाकू विमान से लॉन्च किए जाने के बाद, मिसाइल ने टारगेट जहाज पर एकदम सटीक निशाना लगाया। यह मिसाइल के एयर-लॉन्च वर्जन के एंटी-शिप संस्करण का परीक्षण था।

जमीन हो या समुद्र... सटीक होंगे हमले
रक्षा अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने आज Su-30MKI विमान से टारगेट जहाज पर ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल की विस्तारित रेंज संस्करण को सफलतापूर्वक टेस्ट फायर किया। इस मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में तय किए गए मिशन उद्देश्यों को पूरा किया। इसके सफल परीक्षण के साथ, भारतीय वायुसेना ने बहुत लंबी दूरी पर जमीन हो या समुद्र, हर तरह के लक्ष्यों के खिलाफ SU-30MKI विमान से सटीक हमले करने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षमता वृद्धि हासिल की है।

SU-30MKI के साथ घातक कॉम्बिनेशन
बता दें कि SU-30MKI विमान के हाई परफॉर्मेंस के साथ इस ब्रह्मोस एयर-लॉन्च मिसाइल की विस्तारित रेंज की व्यापक क्षमता भारतीय सेना को और भी ज्यादा शक्तिशाली बना देती है। ब्रह्मोस मिसाइल के इस वर्जन से भविष्य के युद्ध क्षेत्रों पर भारतीय वायुसेना आसानी से हावी हो सकती है। भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना, डीआरडीओ, बीएपीएल और एचएएल के समर्पित प्रयासों ने इस उपलब्धि को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Latest India News