A
Hindi News भारत राष्ट्रीय किन्नौर में आइस स्केटिंग कैंप शुरू, प्रदेश के सैकड़ों बच्चे ले रहे भाग

किन्नौर में आइस स्केटिंग कैंप शुरू, प्रदेश के सैकड़ों बच्चे ले रहे भाग

नाको झील विश्व के उन विख्यात झीलों में से एक है, जिसपर आइस स्केटिंग व फुटबाल खेलों का आयोजन सर्दियों में झील के जमने के बाद शुरू किया जाता है।

आइस स्केटिंग कैंप शुरू- India TV Hindi Image Source : HIMACHAL ICE SKATING ASSOCIATION आइस स्केटिंग कैंप शुरू

सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में बच्चे जमी हुई बर्फ पर स्केटिंग करते नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि यह वीडियो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का है। किन्नौर में तापमान माइनस में चला गया है, जिससे नदियां और झीलें पूरी तरह से जम चुकी हैं। इस अवसर को देखते हुए हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन की ओर से तीन दिवसीय आइस स्केटिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में प्रदेश के सैकड़ों बच्चे भाग ले रहे हैं।
 
तीन दिनों तक चलेगा ये आयोजन 
हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रदीप कंवर ने बताया कि नाको झील विश्व के उन विख्यात झीलों में से एक है, जिसपर आइस स्केटिंग व फुटबाल खेलों का आयोजन सर्दियों में झील के जमने के बाद शुरू किया जाता है। इस बार भी नाको झील पूरी तरह जम चूकी है। ऐसे में हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन द्वारा जिला स्तरीय आइस स्केटिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है जो तीन दिनों तक चलेगा और इसमें जिले के दर्जनों बच्चे प्रतिभागियों के रूप में भाग ले रहे हैं। 

सबसे ऊंचाई वाली झीलों में से एक
इस शिविर कैंप में बच्चों को झील के ऊपर आइस स्केटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी और अंतिम दिन आइस स्केटिंग की एक प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी। इस प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले बच्चे को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि नाको झील एक मात्र ऐसी झील है जो सबसे मोटी परत के साथ जमती है, जिसमें कई टन वजन रखने पर भी यह नहीं टूटती है। इसके बावजूद भी हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन ने ऐतिहात के तौर पर प्रतिभागियों को किट पहन कर झील के ऊपर आइस स्केटिंग के लिए उतारा है। कंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सबसे ऊंचाई वाली झीलों में से एक है, जहां पर आइस स्केटिंग के कैंप का आयोजन किया जा रहा है। 

Latest India News