A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Alert: अब गर्मी के सख्त थपेड़ों के लिए रहिए तैयार, 13 अप्रैल से चलेगी हीटवेव-मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Alert: अब गर्मी के सख्त थपेड़ों के लिए रहिए तैयार, 13 अप्रैल से चलेगी हीटवेव-मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, पांच से सात दिनों के बाद, उत्तर-पश्चिम भारत और अप्रैल के तीसरे सप्ताह में, दिल्ली के ऊपर अलग-अलग गर्मी की लहर चल सकती है।

imd alert for heatwave- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 13 और 19 अप्रैल के बीच कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अलग-अलग हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि इस अवधि के दौरान उत्तर पश्चिम भारत सहित देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। उत्तर प्रायद्वीपीय और इससे सटे मध्य भारत के आंतरिक भागों में इसके सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

एक सप्ताह के बाद चलने लगेगी लू

आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा “अब, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क स्थिति देखी जा रही है। आंधी थम गई है और हमें किसी पश्चिमी विक्षोभ की उम्मीद नहीं है। अब, तापमान सामान्य के करीब है, लेकिन चूंकि शुष्क स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, इसलिए गर्मी बढ़ेगी और एक सप्ताह के बाद उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है, ”

आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और आंतरिक ओडिशा में अधिकतम तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच है। वे उत्तर-पश्चिम भारत, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम हैं और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब हैं।

अगले पांच दिनों में मौसम सामान्य रहेगा

अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है, आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और आंतरिक को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य हो जाएगा। ओडिशा जहां यह सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। अगले पांच दिनों में देश के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति की संभावना नहीं है।

अगले तीन दिनों में महाराष्टर में  हो सकती है बारिश

 मध्य प्रदेश से दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफलाइन चल रही है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण राजस्थान के मध्य भागों पर भी बना हुआ है। इन सिनॉप्टिक विशेषताओं के प्रभाव में, अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश के साथ गरज/बिजली गिरने की संभावना है। उसके बाद अब तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी।

मध्य और पश्चिम भारत में कुछ मौसमी गतिविधियां अभी भी जारी हैं। अगले दो दिनों के दौरान तापमान सामान्य और उसके बाद सामान्य से अधिक रहेगा। स्काईमेट वेदर के जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, पांच से सात दिनों के बाद, उत्तर-पश्चिम भारत और अप्रैल के तीसरे सप्ताह में, दिल्ली के ऊपर अलग-अलग गर्मी की लहर की स्थिति विकसित हो सकती है।

Latest India News