A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में हो सकती है बारिश, राजस्थान में पारा 40 डिग्री के पार, जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली में हो सकती है बारिश, राजस्थान में पारा 40 डिग्री के पार, जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में तापमान अब बढ़ने लगा है। राजस्थान में अभी ही तापमान 40 डिग्री पार कर गया है। हालांकि दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में बारिश भी हो सकती है। जानिए कैसा रहेगा मौसम?

weather updat today- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजस्थान में पारा 40 डिग्री के पार

Weather Update: देश के कई राज्यों में अब गर्मी बढ़ने लगी है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश हो सकती है। आज यानी बुधवार (12 अप्रैल) को पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भी अगले 5 दिनों तक बारिश होने की संभावना है। बुधवार को राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली के अधिकतम तापमान में बढ़त होगी। 17 अप्रैल तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 डिग्री पहुंच सकता है।

दिल्ली सहित इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ हो सकती है बारिश

दिल्ली एनसीआर सहित कई राज्यों में तेज धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। वहीं, दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में आज हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। यूपी में आज न्यूनतम तापमान 20.0 और अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।और दिन के वक्त तेज हवाएं चल सकती हैं। 13 अप्रैल को भी दिन के वक्त तेज हवाएं चल सकती हैं। 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश और केरल में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

राजस्थान में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा

राजस्थान में सबसे अधिक तापमान सारंगढ़ का रहा जो 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, रायपुर का पारा भी 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान के माना में 38.8, बिलासपुर में 39.9, पेंड्रा रोड में 37.5, अंबिकापुर में 36.8, जगदलपुर में 38, दुर्ग में 37.4, राजनांदगांव में 39.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत, पश्चिम भारत, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक मॉनसून के दौरान अल नीनो की स्थिति बन सकती है जिसका असर देश के दूसरे हिस्से में महसूस किया जा सकता है।

Latest India News