A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Alert: अगले तीन दिनों में ठंड का कहर, 5 द‍िन तक इन राज्यों में भारी बार‍िश का अलर्ट जारी

IMD Alert: अगले तीन दिनों में ठंड का कहर, 5 द‍िन तक इन राज्यों में भारी बार‍िश का अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में अगले तीन दिनों तक ठिठुरने वाली ठंड पड़ने वाली है तो वहीं मौसम विभाग ने पांच दिनों तक कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। जानिए कैसा सहेगा मौसम-

severe cold attack- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO शीतलहर का अलर्ट जारी

मौसम व‍िभाग की ओर से की गई भव‍िष्‍यवाणी के मुताबिक देश के कई राज्‍यों में अभी ठंड का स‍ितम और बढ़ेगा वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश की भी संभावना है। विभाग के मुताबिक अगले 2 से 3 द‍िनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्‍च‍िम भारत के कई राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान में ग‍िरावट दर्ज की जाएगी और तापमान में ग‍िरावट आने की वजह से गंभीर शीतलहर चलने की प्रबल संभावना है।  इसके साथ ही अगले दो-तीन द‍िनों तक घना कोहरा भी छाए रहने की संभावना जताई गई है, ज‍िससे लोगों की मुश्‍क‍िलें और बढ़ेंगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उत्तर पश्‍च‍िम, मध्‍य और दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में ओलावृष्‍ट‍ि के साथ भारी बार‍िश हो सकती है। 

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर-पश्‍च‍िम भारत के कुछ राज्‍यों में न्‍यूनतम फिलहाल तापमान 10 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड कि‍या जा रहा है जबक‍ि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्‍यों में तापमान 12 से 14 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस के आसपास र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है। बीते प‍िछले 24 घंटे में सबसे न्‍यूनतम तापमान 2 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस राजस्‍थान के सीकर में दर्ज क‍िया गया था। 

दिल्ली-एनसीआर में खिला धूप ने दिलाई राहत

रविवार को दिल्ली और एनसीआर में रविवार के दिन में खिली धूप से लोगों को ठंड से राहत मिली। सुबह से ही आसमान में बादल छाए थे लेकिन दोपहर के बाद बादल छंटने के बाद निकली धूप से लोगों को राहत मिली। 

कहीं होगी शीतलहर, कहीं भारी बारिश

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, द‍िल्‍ली, पंजाब, हर‍ियाणा, राजस्‍थान सहित कई राज्‍यों में अगले दो से तीन द‍िनों तक शीतलहर की गंभीर स्‍थ‍िति बने रहने की संभावना है और  इसके बाद ही कुछ राज्‍यों में शीतलहर से धीरे-धीरे राहत म‍िलने की उम्‍मीद है। कुछ राज्यों में  8 और 9 जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई गई है।

वहीं, पश्‍च‍िमी व‍िक्षोव का असर उत्तर-पश्‍च‍िम और मध्‍य भारत के राज्‍यों पर पड़ेगा और इस वजह से 8 से 10 जनवरी के दौरान कुछ राज्यों में गरज और ओलावृष्‍ट‍ि के साथ भारी बार‍िश होने का पूर्वानुमान है। राजस्‍थान और पश्‍च‍िमी मध्‍य प्रदेश में कुछ इलाकों में ओलावृष्‍ट‍ि की संभावना है तो वहीं उत्तर पश्‍च‍िम भारत, मध्‍य भारत के अलावा महाराष्‍ट्र और गुजरात में भी बार‍िश की संभावना है। इसके साथ ही दक्ष‍िण भारत के कुछ राज्यों में अगले पांच द‍िनों तक भारी बा‍र‍िश होने की संभावना जताई गई है और साथ ही केरल में भी दो द‍िनों तक भारी बार‍िश और दक्ष‍िण प्रायद्वीपीय भारत में हल्‍की बार‍िश होने के आसार हैं।

कुछ राज्यों में छाया रहेगा कोहरा

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्‍च‍िम भारत में अगले दो द‍िनों के दौरान घना से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे इसमें कमी दर्ज की जा सकेगी। आठ जनवरी तक पंजाब के कई ह‍िस्‍सों में, जम्‍मू-क्श्‍मीर, हर‍ियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रात्र‍ि और सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक घना कोहरा छाये रहेगा,ज‍िससे दृश्‍यता लेवल 50 मीटर तक रहने की संभावना है। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, ओड‍िशा, त्र‍िपुरा और ब‍िहार के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक 50 मीटर से 200 मीटर तक दृश्‍यता लेवल रहने की संभावना है.।

 

Latest India News