A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, चंडीगढ़ और अंबाला में बारिश का रेड अलर्ट; जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, चंडीगढ़ और अंबाला में बारिश का रेड अलर्ट; जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं पहाड़ी राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

दिल्ली में बारिश- India TV Hindi Image Source : फाइल दिल्ली में बारिश

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज सुबह से हो रही बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है। तापमान में गिरावट होने से पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को बारिश से बड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग ने भी बुधवार को दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया था। चंडीगढ़ और अंबाला में मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।  उधर, पहाड़ी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार हैं। 

दिल्लीवासियों को गर्मी से मिली निजात

राजधानी दिल्ली में हुई बारिश से दिल्लीवासियों को बड़ी राहत मिली है। इससे पहले राजधानीवासी तेज धूप और उमस भरी गर्मी से बेहद परेशान थे। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज़्यादा रहा। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, शाम 5.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 75 प्रतिशत दर्ज की गई। 

दिल्ली में सामान्य से अधिक बारिश

दिल्ली और आसपास के इलाकों में इलाकों में मंगलवार शाम से ही आसमान में बादल छाए हुए थे लेकिन बारिश नहीं हुई थी। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक करीब 38.1 डिग्री सेल्सियस बना रहा। दिल्ली में पिछले चार महीनों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। मगर अगस्त के महीने में सामान्य से 85 फीसदी कम बारिश हुई है।

चंडीगढ़ और अंबाला में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने चंडीगढ़ और अंबाला के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में देर रात से भारी बारिश हो रही है। रोपड़, पटियाला, कुरुक्षेत्र के लिए भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

हिमाचल और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 23 और 24 अगस्त को विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में लोगों से सावधान और सुरक्षित रहने को कहा गया है। मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक यहां अत्यधिक भारी वर्षा (204.4 मि मी से अधिक) भी हो सकती है। इसी तरह मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है। यहां भी लोगों से अलर्ट रहने को को कहा गया है।

यूपी, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं बिहार में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पश्चिमबंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है।

इनपुट-पुनीत परिंजा (पंजाब)

Latest India News