A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Forecast: दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

IMD Weather Forecast: दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं इस दौरान बिजली गिरने व ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है।

IMD Weather Forecast of delhi uttar pradesh punjab haryana orange and yellow alert issued by IMD- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Forecast: फरवरी महीने की शुरुआत से ही गर्मी अपना कहर ढाने लगा था। एक के बाद एक कई रिकॉर्ड गर्मी ने तोड़े। लेकिन मार्च के दूसरे सप्ताह के बाद मौसम सुहाना देखने को मिला। इस दौरान मौसम में ठंड बनी रही और देश के अलग अलग राज्यों में कहीं भीषण बारिश तो कहीं हल्की बारिश देखने को मिली। इस कारण गर्मी का पारा थोड़ा नीचे आया और लोगों को राहत मिली। लेकिन अब जब मार्च खत्म होने जा रहा है तो एक बार फिर मौसम करवट बदलने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं इस दौरान बिजली गिरने व ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है।

पंजाब में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग द्वारा 24 मार्च के दिन पंजाबके फाजिल्का, फिरोजपुर, फरीदकोट, मनसा इत्यादि पश्चिमी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बाकी के राज्य में येलो अलर्ट जारी किया गया है। संभावना जताई गई है कि 24 मार्च के दिन यानी आज तेज बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही इस दौरान 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाओं के चलने का भी अनुमान लगाया गया है। विभाग द्वारा आसपास के राज्यों में भी आंधी, ओलावृष्टि व बारिश की संभावना जताई गई है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, बल्तिस्तान में भी आंधी तूफान और तेज हवाओं की संभावना व्यक्त की गई है।

हरियाणा, यूपी और दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा के आदमपुर सिवानी, भिवानी, रेवाड़ी समेत कई इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ आंधी तूफान देखने को मिल सकता है। इन जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। साथ ही यूपी के कई जिलों में 24 मार्च के दिन बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं यूपी में इस दौरान 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। वहीं दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

Latest India News