A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Forecast Today: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कहीं बारिश तो कहीं ठंड की पड़ी मार

IMD Weather Forecast Today: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कहीं बारिश तो कहीं ठंड की पड़ी मार

उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में विजिबिलिटी में भी कमी देखने को मिल रही है। वहीं कई राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है।

IMD Weather Forecast Today North India in the grip of cold wave up weather forecast delhi ncr weathe- India TV Hindi Image Source : PTI शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। यहां ठंड का प्रकोप जारी है और तापमान में लगातार गिरावट जारी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि संभावना है कि दो दिनों बाद इससे राहत मिलेगी। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में अगलो दो दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं पश्चिमी यूपी में 4 और 5 जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में सुबह के दौरान घना कोहरा देखने मिला। वहीं ठंड के कारण लोग कई जगहों पर अलाव के साथ देखे गए। हालांकि दिन होने के साथ ही कोहरे से थोड़ी राहत मिली लेकिन शीतलहर का प्रकोप अभी जारी रहेगा। 

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी समेत कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दक्षिणी हरियाणा और इसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इस कार बिहार के कई जिलों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। वहीं कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। 

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

यूपी के मौसम की अगर बात करें तो ठंड से बचने के लिए यहां लोग आग का सहारा ले रहे हैं। यूपी के कई इलाकों में 3 जनवरी को बारिश देखने को मिली। वहीं गुरुवार को सुबह के वक्त कई स्थानों पर हल्की बारिश और कोहरे का दौर जारी है। यूपी के प्रयागराज और लखनऊ में कोहरा देखने को मिल रहा है। प्रयागराज में हल्की बारिश भी दर्ज की गई। वहीं लखनऊ में शीतलहर का असर बना हुआ है। यूपी के कई इलाकों में कोहरा से विजिबिलिटी से भारी कमी आई है। इसा कारण यातायात प्रभावित हुआ। बता दें कि लखनऊ में विजिबिलिटी 25, प्रयागराज और वाराणसी में 50, गोरखपुर में 200 मीटर दर्ज की गई।

Latest India News