A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Forecast Today: दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषण से मिलेगी राहत? जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषण से मिलेगी राहत? जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में ठंड की शुरुआत हो चुकी है। एक तरफ ठंड तो दूसरी तरफ वायु प्रदूषण लोगों को परेशान कर रहा है। वहीं यूपी में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि ये बदलाव मामूली है। बता दें कि इस बीच देश के कई इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है।

IMD Weather Forecast Today rainfall prediction by imd for delhi ncr and many states delhi weather fo- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषण से मिलेगी राहत?

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली वायु प्रदूषण और स्मॉग के चादर में लिपटी हुई है। इस कारण यहां लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली-एनसीआर में लोग बारिश की उम्मीद कर रहे हैं ताकि स्मॉग की चादर हट जाए और वायु प्रदूषण में थोड़ी कमी आए। इस मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले दो दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है। तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 9 नवंबर को भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 10 नवंबर तक हिमालय क्षेत्र (जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में 10 नवंबर को एक-दो स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग की मानें तो अगर दिल्ली में बारिश होती है तो लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिल सकती है। बता दें कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिम राजस्थान के कुछ इलाकों में 10 नवंबर को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। 11 नवंबर के बाद से दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश की कमी होने लगेगी। गोवा और दक्षिणी महाराष्ट्र के इलाकों में भी अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। 

कई स्थानों पर अलर्ट जारी

तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी भागों में अत्यधिक बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बुधवार को बारिश की संभावना है। इस कारण यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 11 नवंबर के बाद से तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भी बारिश में कमी देखने को मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बुधवार को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावाई है और ऊंचाई वाले स्थान पर बर्फबारी की संभावना जताई गई है। बता दें कि उत्तराखंड में 8 नवंबर से 10 नवंबर तक बर्फबारी की संभावना है। 

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर धुंध का मौसम बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आज मौसम में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। वहीं राज्य में 14 नवंबर तक ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है। नवंबर में अभी तक ठंड ने जोर नहीं पकड़ा है और आधा महीना गुजरने के बाद भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।

Latest India News