A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR समेत 15 राज्यों में घने कोहरे का कहर, जीरो विजिबिलिटी से बढ़ी मुसीबत, यहां पड़ रही कड़ाके की सर्दी

दिल्ली-NCR समेत 15 राज्यों में घने कोहरे का कहर, जीरो विजिबिलिटी से बढ़ी मुसीबत, यहां पड़ रही कड़ाके की सर्दी

IMD Weather Update: दिल्ली समेत देश के 15 राज्यों में सुबह के दौरान घना कोहरा पड़ रहा है। कई इलाकों में जीरो विजिबिलिटी देखी जा रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक घना कोहरा जारी रहने का अनुमान जताया है।

श्रीनगर में घने कोहरे का दृश्य- India TV Hindi Image Source : ANI श्रीनगर में घने कोहरे का दृश्य

IMD Weather Update: दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में बुधवार सुबह घना कोहरा देखने को मिल रहा है। तापमान में गिरावट के कारण कोहरे से दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद लिपटा नजर आ रहा है। कई जगहों पर जीरो विजिबिलिटी दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग कार्यालय ने बुधवार और बृहस्पतिवार को आसमान साफ रहने और सुबह में घने से बहुत अधिक घने कोहरे का अनुमान जताया है। घने कोहरे के कारण कई इलाकों में दृश्यता कम होने से वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से एक डिग्री कम है। 

इन राज्यों में पड़ रहा घना कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश (यूपी), मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, मणिपुर, असम, त्रिपुरा,नागालैंड, चंडीगढ़ में बहुत घना कोहरा छाया हुआ है। इन जगहों पर 31 दिसंबर तक घना कोहरा जारी रहेगा। 

 इन जगहों पर छाई कोहरे की मोटी परत

मौसम विभाग ने एक्स हैंडल पर ट्वीट कर बताया कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में आज घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति देखी जा रही है। बुधवार सुबह 5.30 बजे अमृतसर-0, पटियाला-25; बरेली-25, लखनऊ-25, प्रयागराज-25 और वाराणसी-50, झांसी-200; ग्वालियर-200; गंगानगर-50; दिल्ली सफदरजंग-50; दिल्ली (पालम)-125 मीटर विजिबिलिटी दर्ज की गई। सैटेलाइट से देखने पर पता चलता है कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी एमपी सहित उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के मध्य भारत में घने कोहरे की मोटी छाई हुई है।

यहां पर पड़ रही कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ - दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। जबकि राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में और उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में 11-12 डिग्री सेल्सियस रहा।

 यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

कश्मीर में भी कोहरे का कहर

जम्मू-कश्मीर में भी घने कोहरा देखा जा रहा है। कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है और बुधवार को सुबह घने कोहरे के कारण घाटी में दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इससे पिछली रात दर्ज शून्य से नीचे 2.3 डिग्री सेल्सियस के तापमान से थोड़ा कम है। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि महीने के अंत तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।  

Latest India News