A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Update: ठंड से कांपा उत्तर भारत, जानें दिल्ली, यूपी-बिहार समेत विभिन्न राज्यों में कब मिलेगी राहत

IMD Weather Update: ठंड से कांपा उत्तर भारत, जानें दिल्ली, यूपी-बिहार समेत विभिन्न राज्यों में कब मिलेगी राहत

IMD Weather Update: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस वक्त भयानक सर्दी पड़ रही है। ठंड के साथ ही शीतलहर ने लोगों की हालत खराब कर दी है। आइए जानते हैं कि मौसम विभाग की ओर से क्या है नया अपडेट।

ठंड से कांपा उत्तर भारत।- India TV Hindi Image Source : PTI ठंड से कांपा उत्तर भारत।

IMD Weather Update: दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में भयंकर ठंड का कहर जारी है। ठंड और कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात पर भी बुरा असर पड़ा है। ज्यादातर राज्यों में इस वक्त भयानक सर्दी पड़ने के कारण लोग जगह-जगह पर अलाव जलाकर बैठे देखे जा रहे हैं। मौसम विभाग ने भी आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में घने कोहरे की संभावना जताई है। लेकिन क्या ठंड में फिलहाल राहत की कोई उम्मीद है? आइए जानते हैं कि मौसम विभाग के मुताबिक कैसा रहने वाला है उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों का मौसम। 

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए- यहां क्लिक करें

दिल्ली एनसीआर का क्या है हाल?

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हालात ये हैं कि न्यूनतम तापमान गिरकर 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।  ठंड से बचने के लिए कई लोगों ने सरकार द्वारा संचालित आश्रय घरों में शरण ली। कुछ क्षेत्रों में कोहरा है लेकिन आज धूप निकलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों भी राजधानी दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश का क्या है हाल?

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बीते कई दिनों से लोग सुबह उठने के साथ ही घना कोहरा देख रहे हैं। मेरठ में सोमवार को 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान था। कई क्षेत्रों में हल्की धूप निकलती तो है लेकिन सर्द हवाओं के कारण ये बअसर रहती है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में आने वाले दो दिनों में ठंड से थोड़ी राहत रहेगी लेकिन उसके बाद फिर से ठंड बढ़ने की संभावना है। राज्य में 22 जनवरी तक शीतलहर चलने की संभावना है। 

बिहार का मौसम भी जानिए

ठंड और कोल्ड डे के कारण बिहार की हालत लगातार खराब हो रही है। राज्य के लगभग सभी जिलों में कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के 13 जिलों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताहिक, हवा का रुख धीरे-धीरे बदल रहा है, 19 जनवरी के बाद से बिहारवासियों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।  

अन्य राज्यों का क्या है हाल?

मध्य प्रदेश में रात में कड़ाके की ठंड पड़ पड़ रही है। मंगलवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के भी नीचे पहुंच गया था। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी मौसम कुछ इसी तरह ही बना रह सकता है। हालांकि, 20 जनवरी को ठंड से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं, 19 जनवरी से झारखंड और उड़ीसा में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, बुधवार को छत्‍तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार है। यहां दो दिनों के बाद ठंड से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- अयोध्या में अब कभी कर्फ्यू नहीं लगेगा, ना ही राम भक्तों पर गोली चलेगी- सीएम योगी का वादा

ये भी पढ़ें- राम मंदिर पर फैसला देने वाले पूर्व CJI रंजन गोगोई को मिलेगा असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, मिलेंगे इतने लाख रुपये
 

Latest India News