A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बढ़ेगी ठंड! हिमालयी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी, जानिए किन राज्यों में होगी बरसात

बढ़ेगी ठंड! हिमालयी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी, जानिए किन राज्यों में होगी बरसात

IMD Weather update: देश में मौसम फिर बदल रहा है। बारिश के बाद उत्तर भारत के प​हाड़ी इलाकों में आगामी 7 दिनों के दौरान बर्फबारी की चेतावनी दी गई है। इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ सकती है। वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश के आसार हैं।

हिमालयी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी- India TV Hindi Image Source : FILE हिमालयी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी

IMD Weather Update: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। कई इलाकों में लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता का स्तर खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। वहीं यूपी और बिहार में लोगों को मौसम बदलने की वजह से ठंड का अहसास होने लगा है। जहां तक बारिश का सवाल है मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और असम में चक्रवात सितरंग के प्रभाव की वजह से हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। वहीं देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

दक्षिण भारत में बारिश, हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी

पश्चिम बंगाल और असम के अलावा मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के राज्यों में भी बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है। इस वीकेंड पर तमिलनाडु से लेकर केरल तक में हल्की से भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी। हिमालयी क्षेत्र में अगले सात दिनों तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके साथ ही उत्तर भारत में तापमान में गिरावट आएगी।

इन राज्यों में होगी बरसात

मौसम विभाग ने इस वीकेंड पर बारिश की चेतावनी जारी की है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 29 अक्टूबर से 1 नवंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं केरल में 30 और 31 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है। साथ ही आंध्र प्रदेश में भी 31 अक्टूबर को बारिश होगी। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी वीकेंड पर बरसात होने के आसार हैं। 

दिल्ली में वायु गुणवत्ता अब भी खराब श्रेणी में

दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी धुंध की चादर में लिपटती जा रही है। अब भी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में है। राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता गुरुवार को लगातार चौथे दिन ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार शाम साढ़े छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आनंद विहार में (428) और अशोक विहार में (405) यानी ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

Latest India News