A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तर भारत में अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड या मिलेगी राहत; जानें यहां

उत्तर भारत में अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड या मिलेगी राहत; जानें यहां

दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग और बिहार के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बना रहा। उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ भागों और पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा के दूरदराज के हिस्सों में न्यूनतम तापमान दो से पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कड़ाके की ठंड- India TV Hindi Image Source : फाइल कड़ाके की ठंड

नयी दिल्ली :  उत्तर भारत के ज्यादात हिस्सों में बृहस्पतिवार को शीतलहर से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान नहीं है।  बृहस्पतिवार को दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग और बिहार के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बना रहा। उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ भागों और पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा के दूरदराज के हिस्सों में न्यूनतम तापमान दो से पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

अधिकांश हिस्सों में शीतलहर थमी

उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने एक बयान में कहा, '15 जनवरी से 18 जनवरी तक राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में शीतलहर से लेकर भीषण शीतलहर की स्थिति रही। 19 जनवरी से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इन क्षेत्रों के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर थम गई।' बयान में कहा गया है, 'अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीतलहर की कोई स्थिति नहीं है।'

एक और पश्चिमी विक्षोभ से ठंड बढ़ने के आसार

बयान में कहा गया, ‘एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी की रात से 26 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 23 जनवरी से 25 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है।’ विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव से, 20 से 22 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। बारिश और बर्फबारी के 23 जनवरी से 26 जनवरी के बीच बढ़ने की अनुमान है। 23 जनवरी से 26 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

इनपुट-भाषा

Latest India News