A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather update: देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

IMD Weather update: देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

IMD Weather update: पश्चिमी यूपी के जिलों में भी 9 अक्टूबर तक बारिश होगी। आईएमडी ने यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, 7 अक्टूबर के लिए उत्तराखंड व उत्तर-पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट जारी है।कुमाऊं के 5 जिलों नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

IMD Weather Update- India TV Hindi Image Source : FILE IMD Weather Update

Highlights

  • कुमाऊं क्षेत्र में रेड तो गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी
  • मानसून विदा हुआ, फिर भी क्यों हो रही बारिश, जानिए कारण
  • उत्तराखंड में कई जगह स्कूलों में छुट्टी घोषित

IMD Weather Update: देश में फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। उत्तर से लेकर दक्षिण और नॉर्थ ईस्ट में भी बारिश जारी है। राजधानी दिल्ली में भी बारिश का दौर बना हुआ है। आज सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं और दिल्ली एनसीआर में कई जगह रिमझिम बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली के अलावा यूपी, उत्तराखंड और आस-पास के राज्यों में बीते दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। कल रात भी अच्छी बरसात हुई, जो आज सुबह भी जारी है। मौसम विभाग यानी IMD ने कई राज्यों में बारिश का येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में 10 अक्टूबर तक मध्यम से तेज वर्षा होगी। वहीं, यूपी में भी बारिश का यह सिलसिला आज और कल जारी रहने वाला है।

मानसून विदा, फिर भी क्यों हो रही बारिश, जानिए कारण

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के चलते ऐसी मौसमी गतिविधियां बनी हैं। यही कारण है कि बारिश का दौर बना हुआ है। उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी आईएमडी ने जारी किया है। कुमाऊं क्षेत्र में रेड तो गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में कई जगह स्कूलों में छुट्टी घोषित

कुमाऊं के 5 जिलों नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। वहीं, गढ़वाल के टिहरी और पौड़ी में भी आज स्कूल बंद रहेंगे।

उत्तर-पश्चिमी यूपी में आज के लिए रेड अलर्ट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, फैजाबाद, गोरखपुर, गोंडा, बस्ती समेत पूर्वांचल के अन्य जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पश्चिमी यूपी के जिलों में भी 9 अक्टूबर तक बारिश होगी। आईएमडी ने यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, 7 अक्टूबर के लिए उत्तराखंड व उत्तर-पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट जारी है।

देश के इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल में येलो अलर्ट जारी है। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल में हल्की बारिश संभव है।

Latest India News