A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Update: नहीं थम रही बारिश, जानिए देश के किन राज्यों में बना रहेगा बरसात का दौर, कहां जारी किया येलो अलर्ट?

IMD Weather Update: नहीं थम रही बारिश, जानिए देश के किन राज्यों में बना रहेगा बरसात का दौर, कहां जारी किया येलो अलर्ट?

IMD Weather Update: देश में मौसमी गतिविधियां लगातार बदल रही हैं, जहां उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी दी गई है, वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में कई जगह बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में अभी बारिश का दौर बना रहेगा।

Rain in Tamilnadu- India TV Hindi Image Source : FILE Rain in Tamilnadu

IMD Weather Update: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जहां हवा प्रदूषित है, वहीं देश के कई राज्यों में बारिश नहीं थम रही है। दक्षिण पश्चिम मानसून में इस बार सामान्य से ​अधिक बारिश हुई है।जून से सितंबर की अ​वधि के दौरान दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में 45 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस दौरान मानसून ज्यादा समय तक रुका रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश शुरू होने की बात कही है। अगले कई दिनों तक और आगे भी दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर बना रहेगा।

2 नवंबर तक यहां होगी बारिश

आईएमडी ने शनिवार से अगले बुधवार (29 अक्टूबर से 2 नवंबर) तक पूरे तमिलनाडु में छिटपुट से लेकर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है।मौसम विभाग ने तमिलनाडु सहित कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी जारी ​की है, जिसमें स्थानीय स्तर पर मौसमी परिस्थितियों के लिए 'सचेत' रहने की अपील लोगों से की गई है। 

अगले सप्ताह के लिए यहां जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा अगले हफ्ते बहुत भारी बारिश की संभावना के कारण आईएमडी के चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने सोमवार और मंगलवार को तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और रानीपेट जिलों में मौसम के खराब होने की आशंका के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मंगलवार के लिए वेल्लोर और तिरुप्पत्तूर जिले में भी ऑरेंज अलर्ट किया गया है।

इन राज्यों में दिसंबर तक होती है मानसून की बारिश

आईएमडी के मुताबिक तमिलनाडु को अपनी वार्षिक वर्षा का कम से कम 48% (औसतन) पूर्वोत्तर मानसून से हासिल होता है, जो आमतौर पर अक्टूबर से दिसंबर तक रहता है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार (30 अक्टूबर) को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

Latest India News